web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Student New Scheme: प्रदेश सरकार देगी विद्यार्थियों को हर महीने 2 हजार रुपए, आवेदन शुरू 

Photo of author

Follow US

प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों को लेकर नई योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार ₹2000 प्रति माह छात्र-छात्राओं को देगी इसके लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल तक रखी गई है। 

राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर छात्र-छात्राओं के प्रति कई योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है फिलहाल के समय भी राज्य सरकार की ओर से नई योजना लागू की गई है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के छात्र-छात्राओं को ₹2000 प्रति महीने सरकार द्वारा दिए जाएंगे यह पैसा 11वीं 12वीं में 1250 रुपए प्रतिमा है और फिर कॉलेज में औरस्नातक और स्नातकोत्तर को उत्तर की पढ़ाई करने के लिए ₹2000 छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाएंगे सरकार की ओर से इस योजना का नाम राज्य स्तरीय प्रति बार खोज परीक्षा योजना रखा गया है इस योजना के लिए आवेदन फार्म भी सरकार की ओर से शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 12 अप्रैल तक निर्धारित की गई है। 

Student New Scheme
Student New Scheme

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी किए गए राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा के नोटिफिकेशन के अनुसार इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को सरकारी विद्यालयों एवं माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मॉडल स्कूल सहित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक दोनों स्तर पर पृथक पृथक प्रथम 50-50 स्थान पर प्राप्त करने वाले न्यूनतम 80% अथवाअधिकतम 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को कक्षा 11वीं वी कक्षा 12वीं में 1250 रुपए प्रति महीने दिए जाएंगे इसके अलावा स्नातक व स्नातकोत्तर को उत्तर स्तर पर ₹2000 प्रति महीने सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में अध्यनरत छात्र-छात्राएं कर सकते हैं इस परीक्षा में हिस्सा लेने वालेकक्षा नौवीं और कक्षा 11वीं के छात्रों को 50% से अधिक अंक लाने बहुत जरूरी है इसमें सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹300 वह अन्य आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के 150 रुपए का आवेदन शुल्क भी देना जरूरी है।

राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 10वीं वह कक्षा 12वीं के राज्य स्तरीय योग्यता सूची में प्रत्येक पृथक 20-20 चयनित विद्यार्थियों को प्रथम स्थान पर होने वालेएक छात्र-छात्रा को ₹4000 तथा शेष वंचित 19 छात्र छात्राओं को ₹2000 की प्रस्थान राशि दी जाएगी। इसके अलावा ऐसे छात्र-छात्राएंजिन्होंने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उनको स्कॉलरशिप सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा इसके अलावा जिन परीक्षार्थियों ने 80% से अधिक प्राप्त किए हैं एवं 90% तक अंक प्राप्त की है उन परीक्षार्थियों को विशेष योग्यता प्रमाण पत्र भी सरकार की ओर से वितरित किया जाएगा।

खोज प्रतिभा परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 

इस योजना के लिएछात्र-छात्राओं को स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन के लिए आवेदन करना होगा इसके लिए विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है यदि आप योग्यता रखते हैं तो अपने विद्यालय से संपर्क कर सकते हैं विद्यालय द्वारा यह फॉर्म भरा जाएगा। 

Student New Scheme Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment