web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

SSC GD Cut Off: इस बार इतने नंबर में होगा चयन, एसएससी जीडी की लेटेस्ट कट ऑफ अपडेट हुई 

Photo of author

Follow US
कर्मचारी चयन बोर्ड यानी एसएससी ने 5 अप्रैल को सफलतापूर्वक जीडी परीक्षा का आयोजन करवाया था सभी उम्मीदवार परीक्षा देने के बाद आयोग द्वारा जारी किए जाने वाले रिजल्ट और कट ऑफ को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं एसएससी जीडी की ऑफिशियल कट ऑफ जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी जिसे आप आसानी से नीचे उपलब्ध करवाए गए तरीके से चेक कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है पहले एसएससी जीडी भर्ती 26,146 पदों पर निकली थी, जिसकी संख्या अब बढ़ाकर 46,617 कर दी गई है एसएससी जीडी पदों में बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप अधिक संख्या में उम्मीदवारों को संबंधित पदों के लिए चयन का मौका प्राप्त होना।

एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स 2024-25

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में से एक, SSC GD परीक्षा, सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है इस परीक्षा को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को न केवल लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना होता है बल्कि साथ ही साथ निर्धारित कट ऑफ अंक भी प्राप्त करने होते हैं।

फिलहाल एसएससी ने जीडी परीक्षा से लेकर किसी भी प्रकार की कट ऑफ की आधिकारिक घोषणा नहीं की है जैसे ही आयोग ऑफिशियल कट ऑफ मार्क्स जारी करेगी तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी कट ऑफ चेक कर पाएंगे।

एसएससी जीडी की संभावित कट ऑफ मार्क्स

एसएससी जीडी परीक्षा की कट ऑफ सभी कैटिगरी के लिए अलग-अलग रखी गई है जिनमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 135 से 145, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 130 से 140, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 120 से 130, पूर्व सैन्य सेवानिवृत्त (ESM) के लिए 71 से 81, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 137 से 147, और सामान्य वर्ग (UR) के लिए 140 से 150 अंक हैं। ये आंकड़े प्रायोगिक हो सकते हैं और आपको आधिकारिक सूचनाओं का सहारा लेना चाहिए।

एसएससी जीडी चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) दो चरण होते हैं। लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, अंकगणित, और तर्कशक्ति जैसे विषयों का परीक्षण किया जाता है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करते हैं, उन्हें पीईटी के लिए बुलाया जाता है। पीईटी में दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, और गोला फेंक जैसी शारीरिक स्पर्धाएं होती हैं जिन्हें पास करना आवश्यक होता है।

एसएससी जीडी कट ऑफ चेक करने की सिंपल प्रोसेस 

एसएससी जीडी कट-ऑफ चेक करने चेक करने के लिए, सबसे पहले अभ्यर्थियों को एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद “Results” टैब पर क्लिक करना होगा। 

यह सब करने के बाद फिर “SSC GD Constable” लिंक को चुनें और अपना रोल नंबर और जन्म तिथि डालें उसके बाद “Submit” बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको एसएससी जीडी कट-ऑफ स्क्रीन पर पहुंचाया जाएगा। 

इस प्रकार आप एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स आसानी से चेक कर सकते हैं उसके बाद, आप अपने मार्क्स को कट-ऑफ स्कोर के साथ मिलाकर जांच सकते हैं इस स्क्रीन पर आपको अपने मार्क्स और कट-ऑफ मार्क्स के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।

SSC GD Cut Off Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधिकारिक रूप से कट ऑफ अभी तक प्रकाशित नहीं की गई है आप संभावित कट ऑफ हमारे द्वारा उपार्ल्ब्ध करवाई गई देख सकते हैं इसके अलावा आधिकारिक कट जब भी जारी होगी इसकी सूचना सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment