web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

School Closed Update: कई राज्यों की स्कूलों में फिर से छुट्टियां बढ़ाई गई, अब इतने दिन तक रहेंगे स्कूल बंद

Photo of author

Follow US
राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से देश भर में बढ़ रही गर्मी को देखते हुए राज्य सरकारों ने स्कूलों की छुट्टियों को कुछ समय के लिए आगे बढ़ा दिया है यानी जो घर में इस कालीन अवकाश किया गया था उसको अब कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ाया गया है।

पिछले साल की तुलना में इस साल घर में ने देश में कई जगहों पर रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया है गर्मी के चलते परिवार के बूढ़े बुर्जुक हो या बच्चे हो या वयस्क इंसान किसी भी इंसान को जब ज्यादा गर्मी पड़ती है तो परेशानी का सामना तो करना पड़ता ही है फिलहाल के समय में देश केक इलाकों में तापमान 45 डिग्री से लेकर 48 डिग्री तक पहुंच रहा है जिसको देखते हुए सरकार भी स्कूलों के प्रति छुट्टियों का आगामी पड़ाव खोल रही है।

देश के बहुत सारे ऐसे राज्य हैं जहां पर जून में स्कूल खोले जाने थेलेकिन मौसम में सुधार न होने की वजह से सरकार की ओर से अलग-अलग राज्यों के अनुसार स्कूलों में छुट्टियां को बढ़ा दिया है कई राज्यों में छुट्टियां बढ़ाई गई है तो कई राज्यों में छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं हम आपको अलग-अलग राज्यों के छुट्टियों के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिस पर आप एक नजर डाल सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में 25 जून से खुलने वाले थे स्कूल 

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान 25 जून तक किया गया था लेकिन राज्य सरकार की ओर सेअब छुट्टियों के प्रति बड़ा फैसला लिया गया है और यह छुट्टियां आप 28 जून तक निश्चित की गई है।

दिल्ली में भी रहेगा अवकाश

देश की राजधानी नई दिल्ली में तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैफिलहाल के समय मेंदिल्ली में 48 डिग्री से ज्यादा तापमान को दर्ज किया गया है ऐसी स्थिति में दिल्ली के स्कूलों को भी फिलहाल शुरू किए जाने की संभावना नहीं है दिल्ली में ज्यादातर स्कूलों को जुलाई में ही शुरू किया जाएगाजब भी यह मौसम सामान्य स्तर पर आ जाएगा उसके बाद ही इसके संबंध में सरकार की ओर से फैसला लिया जाएगा।

राजस्थान में भी स्कूलों की छुट्टी बढ़ाने की संभावना 

देश के राज्य राजस्थान की बात करें तो राजस्थान में 30 जून तक गर्मियों का अवकाश घोषित किया गया है यानी 30 जून तक स्कूल नहीं लगेगी उसके बाद 1 जुलाई से स्कूल का गेट खुलेगा लेकिन ज्यादा गर्मी के चलते सरकारआगे भी छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान कर सकती है क्योंकि राजस्थान में भी फिलहाल के समय मेंमौसम बहुत ज्यादा गर्म है जिसके चलते बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ाई जा सकती हैं।

हिमाचल प्रदेश छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसारस्कूलों की छुट्टियां करता रहता है हिमाचल प्रदेश के संपर्ककॉलेज स्कूल में 22 जून से 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक रहेगा वहीं जिला कुल्लू में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक मानसून ब्रेक रहेगा।

School Closed Update Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपके राज्य की स्कूलकब खुलेगी इससे जुड़ी हुई अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर ले ताकि आपको स्कूल से जुड़ी हुई अपडेट सबसे पहले प्राप्त हो सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment