web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

REET Vacancy: राजस्थान रीट भर्ती के लिए 30 हजार पदों पर नोटिफिकेशन, इस दिन शुरू होंगे आवेदन 

Photo of author

Follow US

तृतीय श्रेणी का शिक्षक बनने का सपना देखने वाले लाखों युवाओं को पहले रीट परीक्षा को पास करना होगा जिसके लिए एंजेल ही रीट भर्ती का नोटिफिकेशन 30000 पदों पर जारी किया जाएगा।

रीट भर्ती का लंबे समय से इंतजार करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है कि राजस्थान सरकार ने शिक्षा विभाग में खाली पदों को भरने के लिए सूचना जारी की थी जिसमें रीड भर्ती के लिए भी पद रखे गए हैं इस सूचना के अनुसार रीट भर्ती में 29272 पद बताए जा रहे हैं फिलहाल राज्य के शिक्षा विभाग में शिक्षकों की कमी दिखाई दे रही है जिसको पूरा करने के लिए सरकार 30000 पदों पर रीट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगी जिसमें सबसे बड़ा फायदा काफी लंबे समय से शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं को मिलेगा।

सूत्रों के मुताबिक बात करें तो रीट के लिए फर्स्ट लेवल के लिए 12015 रखे जाएंगे इसके अलावा रेट के सेकंड लेवल के लिए 18000 पद रखे जाएंगे जिनके लिए युवाओं को ऑनलाइन माध्यम में अपने फार्म को भरना होगा।

रीट भर्ती  2024 नोटिफिकेशन

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए फिलहाल राज्य शिक्षा विभाग में लगभग 30 हजार पद खाली पड़े हैं जिनको भरना राज्य सरकार के लिए जरूरी है इसलिए राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से इन पदों पर भर्ती करवाने के लिए जल्द ही अधिसूचना जारी होगी जिसमें तृतीय श्रेणी का शिक्षक बनने के लिए रीट पात्रता परीक्षा बीएड और बीएसटीसी कोर्स को उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए करवाई जाती है।

गुरुद्वारा भविष्य में करवाई जाने वाली इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार सिलेक्ट होते हैं उन्हें प्राइमरी अथवा प्राथमिक स्कूल में कक्षा 1 से लेकर 5वी तक के बच्चों को पढ़ना है इसके अलावा प्राइमरी अथवा प्राथमिक स्कूल के टीचर को कक्षा 6 से लेकर आठवीं तक के बच्चों को पढ़ना है।

राजस्थान रीट की वैकेंसी बोर्ड द्वारा प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए 30000 पदों पर जारी होगी जिसके लिए हाल ही में शिक्षा विभाग ने 4 अप्रैल 2024 को तृतीय श्रेणी के शिक्षकों के लिए 29272 खाली पदों की लिस्ट जारी की है।

रीट भर्ती के लिए पात्रता

रीट लेवल 1 योग्यता: रीट लेवल 1 भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल के बीएसटीसी या डीएलएड कोर्स में पास होना चाहिए।

रीट लेवल 2 योग्यता: रीट लेवल 2 भर्ती मेंआवेदन करने के लिएउम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक के साथ-साथ प्रासंगिक विषय में बीएड पास होने चाहिए।

ध्यान दे: जो विद्यार्थी फिलहाल में बीएड या बीएसटीसी के फाइनल ईयर में पढ़ रहे हैं वो भी इस भर्ती का फॉर्म भर सकते हैं।

REET Vacancy 2024 Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बोर्ड द्वारा रीट भर्ती का नोटिफिकेशन इसी महीने जारी किए जाने की संभावना बताई जा रही है इसलिए जब भी यह नोटिफिकेशन या इससे संबंधित कोई भी अपडेट जारी हो तो उसकी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल का सदस्य बन सकते हैं।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment