web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card New Rules July: अब केवल इनको मिलेगा फ्री राशन, राशन कार्ड को लेकर नए नियम जारी 

Photo of author

Follow US
राशन कार्ड से फ्री राशन प्राप्त करने वाले परिवारों कोराशन कार्ड के नियमों के बारे में पता होना बहुत जरूरी हैऔर आज हम इस लेख के माध्यम से राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार की ओर से क्या नए नियम लागू किए गए हैं उसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको आपको ध्यानपूर्वक देखना जरूरी है।

फ्री राशन योजना के तहत अब हर एक परिवार के सदस्यों को सत्यापन करना भी जरूरी है परिवार का कोई भीव्यक्तिअपनी एक जगह से कहीं दूसरी जगह पर शिफ्ट हो गए हैं या फिर किसी की मृत्यु हो चुके हैं तो ऐसे में सरकार की ओर से उन लोगों का राशन कार्ड से नाम हटाया जाएगा इसीलिए राशन कार्ड धारकों के लिएकई सारे नियम सरकार की ओर से निर्धारित किए गए हैं इसके बारे में हम संपूर्ण जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध करवा रहे हैं यानी आपको फ्री राशन मिलने में किसी भी प्रकार की कोई भी कठिनाई न आए इसीलिए आप नए नियमों के बारे में जान लीजिए। 

राशन कार्ड जुलाई नए नियम 

देश के बहुत सारे ऐसे परिवार हैं जिनके पास राशन कार्ड है और उनका राशन कार्ड योजना के तहत फ्री राशन भी मिलता है इसके अलावा राशन कार्ड का इस्तेमाल कई सारी सरकारी योजनाओं के तहत भी किया जाता है और बहुत सारे करोड़ों युवाओं को इसका लाभ मिलता है हालांकि बहुत सारे ऐसे ही युवा है जिनको राशन कार्ड के नियमों के बारे में पता नहीं होता है और उनका राशन कार्ड बंद कर दिया जाता है यानी उनका फ्री राशन नहीं मिल पाता क्योंकि हर एक व्यक्ति को राशन कार्ड सत्यापित करवाना होता है या नहीं केवाईसी करवाने की आवश्यकता होती है क्योंकि ई केवाईसी सरकार की ओर से जरूरी कर दी गई है।

यदि आप सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपका नाम राशन कार्ड की लिस्ट से हटा दिया जाता है यानी आपका राशन कार्ड सरकार की ओर से रद्द कर दिया जाता है और उसके बाद आपको फ्री राशन का फायदा नहीं मिलता इसीलिए आपको राशन कार्ड में ई केवाईसी करवाना जरूरी है जिससे आपका राशन कार्ड कभी भी बंद नहीं किया जाएगा।

राशन कार्ड के लिए आधार वेरिफिकेशन जरूरी 

प्रदेश के निवासियों को पास अगर पुराना राशन कार्ड हैतो उनकोआधार कार्ड से वेरीफाई करवाना होगा या नया राशन कार्ड है उनको भी आधार कार्ड से वेरीफाई करवाना होगा यानी जो नए सदस्य शामिल हो रहे हैं उनका आधार वेरिफिकेशन करवाना जरूरी है आधार वेरिफिकेशन कोआप राशन कार्ड विक्रेता की दुकान पर जाकर ऑफलाइन मोड में आवेदन प्रक्रिया के जरिए कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर भी इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है।

जो पात्र नहीं है उनका नाम हटाया जाएगा 

सरकार की ओर से जारी किए गए नए नियमों के अनुसारअब राशन कार्ड धारकोंका नाम भी हटाया जाएगा यानी ऐसे लोग हैं जिनके पास राशन कार्ड हैं और उनका राशन कार्ड की योजनाओं की आवश्यकता नहीं है उन लोगों का नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा इसीलिए सरकार राशन कार्ड सत्यापन कार्य कर रही है यानी सरकार की ओर सेजारी किए गए नियमों के तहत आने वाले लोगों को ही फ्री राशन मिलेगायानी जो योजना के लिए पात्रता रखते हैं उन्हीं को राशन मिलेगाअन्यथा नाम हटा दिया जाएगा। 

राशन कार्ड के लिए नए नियम 

1. ई-केवाईसी अनिवार्य:

  • सभी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है।
  • यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपको जल्द से जल्द करवा लेनी चाहिए।
  • ई-केवाईसी ना करवाने पर आपका राशन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है।

2. अंगूठा सत्यापन:

  • कुछ राज्यों में, राशन प्राप्त करने के लिए अब प्रत्येक यूनिट सदस्य को राशन दुकान पर जाकर अंगूठा सत्यापन करना होगा।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि केवल पात्र व्यक्ति ही राशन प्राप्त कर सकें।

3. परिवार सदस्यों का सत्यापन:

  • उत्तर प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में, सभी राशन कार्ड धारकों को अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य का सत्यापन करवाना होगा।
  • इसमें मृत सदस्यों को हटाना और नए सदस्यों को जोड़ना शामिल है।

4. राशन की मात्रा में कमी:

  • कुछ राज्यों ने उच्च आय वाले परिवारों के लिए राशन की मात्रा कम कर दी है।
  • इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सब्सिडी वाले राशन का लाभ वास्तव में जरूरतमंद लोगों तक ही पहुंचे।

5. नए राशन कार्ड के लिए आवेदन:

  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची राज्य सरकारों की वेबसाइटों पर उपलब्ध है।
India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment