web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ration Card E-Kyc Status: राशन कार्ड ई केवाईसी स्टेटस जारी, आपके राशन कार्ड में ई केवाईसी हुई है या नहीं यहां से करें चेक

Photo of author

Follow US
संपूर्ण देश भर में राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी करवाना बहुत ही आवश्यक है यदि आप ई केवाईसी सही समय पर नहीं करवाते हैं तो आपका राशन प्रक्रिया सरकार की ओर से बंद की जा सकती हैंइसके अलावा अपने ई केवाईसी करवा ली है तो आप अब घर बैठे ई केवाईसी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ध्यान दें! 30 जून 2024 तक देश भर में सभी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है यदि आप समय पर ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपको सरकारी योजनाओं और राशन कार्ड से जुड़े लाभों से वंचित होना पड़ सकता है यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप समय पर अपनी राशन कार्ड ई-केवाईसी करवा लें देरी करने से आपको सरकारी योजनाओं और राशन कार्ड से जुड़े लाभों से वंचित होना पड़ सकता है।

यदि आपने अभी तक राशन कार्ड की ई केवाईसी नहीं करवाई है और आप ई केवाईसी करवाना चाहते हैं तो आप नजदीकी राशन डीलर के पास जाकर संपर्क कर सकते हैं वहां पर आप अपने राशन कार्ड को डायरेक्ट ई केवाईसी से जुड़वा सकते हैं इसके अलावा आप ई केवाईसी हुई है या नहीं हुई है यह भी वहां पर पता कर सकते हैं।

यानी आपके राशन कार्ड में कब ई केवाईसी की गई है इसका स्टेटस आप चेक कर सकते हैं इसके अलावा हम आपको इस लेख के माध्यम से अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे ई केवाईसी चेक करने की भी प्रक्रिया नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके तहत आप भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं फिलहाल के समय में देश के दो राज्यों ने अपना पोर्टल लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप राशन कार्ड नंबर लगाकर अपना ई केवाईसी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

राशन कार्ड ई केवाईसी चेक करने की सिंपल प्रोसेस 

 जानकारी के मुताबिक बता दें कि अभी तक, केवल कुछ ही राज्यों ने राशन कार्ड ई-केवाईसी स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किए हैं।

यदि आपके राज्य का पोर्टल लॉन्च हो चुका है, तो आप इन चरणों का पालन करके अपनी ई-केवाईसी स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं:

सबसे पहले, आपको अपने राज्य के राशन कार्ड ई-केवाईसी पोर्टल पर जाना होगा आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद आपको अपने राशन कार्ड नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी यह जानकारी आपके राशन कार्ड पर उपलब्ध है वहां से आप दर्ज कर सकते हैं। 

सही रूप से जानकारी दर्ज करने के बाद, आप अपना ई-केवाईसी स्टेटस स्क्रीन पर देख सकते हैं यह दर्शाएगा कि आपकी ई-केवाईसी सफलतापूर्वक पूरी हुई है या नहीं। इसके अलावा  यदि आपके राज्य का पोर्टल अभी लॉन्च नहीं हुआ है, तो आप निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से अपनी ई-केवाईसी स्थिति की जांच कर सकते हैं तो आप अपने नजदीकी राशन डीलर से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपनी केवाईसी की स्थिति के बारे में पूछ सकते हैं। 

Ration Card E-Kyc Status Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड केवाईसी – यहां से देखे

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड ई केवाईसी- यहां से देखे

अन्य राज्य राशन कार्ड ई केवाईसी – यहां से देखे

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment