web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan Weather News: राजस्थान में आज इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Photo of author

Follow US
फिलहाल राजस्थान मैं मौसम का मिजाज बिल्कुल बदल गया है पिछले दो-तीन दिनों से कई जिलों में बारिश होने के बाद तापमान में भी काफी कमी दर्ज की गई है पिछले काफी दिनों से तेज गर्मी की वजह से बहुत सारे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था उनके लिए यह राहत की अपडेट है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से चल रही तेज गर्मी से परेशान लोगों को बारिश ने राहत दी है। राज्य के कई जिलों में बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 17 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है इन जिलों में बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ सहित 17 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है वहीं कई जिलों मेंहल्की से मध्यम बारिश की वजह से किसानों को भी फायदा हुआ है हालांकि, अगले कुछ दिनों में कई इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव की स्थिति भी पैदा हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि झालावाड़, कोटा और जयपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की गई है। इस बारिश का सबसे अधिक ब्यौरा खानपुर, झालावाड़ में हुआ जहां 117 मिमी की वर्षा दर्ज की गई है (अत्यंत भारी). इसके बाद चेचक, कोटा में 106 मिमी, गंगधर, झालावाड़ में 84 मिमी और फागी, जयपुर में 80 मिमी की बारिश हुई है इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में पचपदरा, बाड़मेर में 23 मिमी की वर्षा दर्ज की गई है, जो सबसे अधिक है राजस्थान राज्य के तापमान की बात करें तो बाड़मेर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान फलोदी में 32.8 डिग्री सेल्सियस रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अगर आज भी बारिश की बात करें तो अजमेर, भीलवाड़ा, पाली आदि जिलों में मैं गर्जन के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है इसके अलावा आज दोपहर बाद में गर्जन बारिश की गतिविधियां बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, उदयपु,र अजमेर व कोटा संभाग में भी होने की संभावना है। 

अगले 3 से 4 दिनों में होगी इन जिलों में बारिश 

दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगामी दिनों में मानसून पूर्व गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभागों के कुछ भागों में अगले 3-4 दिनों तक मेघगर्जन और बारिश हो सकती है।

उत्तरी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभागों के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने और तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने की संभावना है।

Rajasthan Weather News Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मौसम विभाग से जुड़ी हुई अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको अपने राज्य के मौसम से जुड़ी हुई अपडेट सबसे पहले प्राप्त हो सके।

Shree Kant
Photo of author
Shree Kant
मेरा नाम श्रीकांत है और मैं मोसम विभाग का एक जानकार और अनुभवी विशेषज्ञ हूँ। मैं मौसम की पेचीदगियों की गहरी समझ है और मैं डेटा का विश्लेषण करने, रुझानों की पहचान करने, रिपोर्ट तैयार करने और समस्याओं का निवारण करने में मजबूत क्षमता रखता हूँ। इस समय IndiaGovtExam.In जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर डेली मौसम के अपडेट आप तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment