web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Weather: मौसम विभाग की ओर से अगले 4-5 दिनों के लिए बड़ी अपडेट, मानसून हुआ सुस्त, IMD ने दिया अपडेट 

Photo of author

Follow US
मौसम विभाग की ओर से राजस्थान के लिएनया अपडेट दिया है नई अपडेट के अनुसार अलवर और भरतपुर समेत आसपास के कई इलाकों में बारिश की संभावना बताई गई है इसके अलावा मानसून के कमजोर पड़ने से तापमान में बढ़ोतरी भी होने की संभावना है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार राजस्थान के अलवर और भरतपुर समेत आसपास के कई इलाकों में बारिश होने की आज संभावना है इसके अलावामौसम विभाग की ओर सेजारी किए गए अपडेट के अनुसार मानसून कमजोर पड़ने से तापमान में भी राजस्थान के कई जिलों में बढ़ोतरी देखी गई है इसके अलावा साथी में अगले चार-पांच दिन राजस्थान के बहुत कम इलाकों में बारिश देखने को मिलेगी मौसम विभाग की ओर से 15 जुलाई तक तापमान बढ़ने की भी उम्मीद जताई है।

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान राज्य के उत्तर पूर्वी से के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है इसके अलावा मानसून की ट्रिप लाइन जैसलमेर कोटा से होकर गुजर रही है जिसके चलते अगले 24 घंटे जोधपुर उदयपुर कोटा जयपुर अजमेर संभाग के कुछ भागों में मैं गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों होने की भी संभावना है इसके अलावा 11 जुलाई को भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना मौसम विभाग की ओर से बताई गई है।

 15 जुलाई तक मौसम रहेगा शुष्क 

11 जुलाई की अपडेट के अनुसार मानसून ट्रिप लाइन के हिमालय की ओर शिफ्ट होने से बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी इस 11 जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच केवल कई स्थानों पर ही बारिश देखने को मिलेगी इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक बता दें कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में 11 वह 12 जुलाई को अपेक्षाकृत तेज सताई हवाएं 25 से 30 Kmph चलने व केवल कई इलाकों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है इसके अलावा 13 जुलाई से लेकर 15 जुलाई के दौरान अधिकांश भागों में मौसम सूचक रहने की उम्मीद है।

इन जिलों में अधिकतम तापमान

सीकर में 38.5, कोटा में 36.8, बाड़मेर में 39.6, जैसलमेर में 42.2, जोधपुर में 39.7, बीकानेर में 42.7, चूरू में 42.3, सिरोही में 33.3, फतेहपुर सीकर में 43.3, और करौली में 35.8 डिग्री, अजमेर में 36.3, अलवर में 36.4, जयपुर में 36.0, तक का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

Rajasthan Weather Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मौसम विभाग से जुड़ी हुई खबरें सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।

Shree Kant
Photo of author
Shree Kant
मेरा नाम श्रीकांत है और मैं मोसम विभाग का एक जानकार और अनुभवी विशेषज्ञ हूँ। मैं मौसम की पेचीदगियों की गहरी समझ है और मैं डेटा का विश्लेषण करने, रुझानों की पहचान करने, रिपोर्ट तैयार करने और समस्याओं का निवारण करने में मजबूत क्षमता रखता हूँ। इस समय IndiaGovtExam.In जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर डेली मौसम के अपडेट आप तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment