web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में अगले 3 दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

Photo of author

Follow US
Rajasthan Rain Alert: मौसम विभाग की ओर से राजस्थान के कई जिलों में अगले तीन से चार दिनों में भारी बारिश से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है। 

राजस्थान में बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू होने वाला है जानकारी के मुताबिक बता दें की मौसम विभाग केसूत्रों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन का क्षेत्र फिलहाल कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो चुका है यह वर्तमान में उड़ीसा वह छत्तीसगढ़ के आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है फिलहाल के समय में मानसून की ट्रिप लाइन जैसलमेर व अजमेर से होकर गुजर रही है। 

 इस तंत्र के प्रभाव के चलते राजस्थान के कुछ जिलों में आगामी तीन से चार दिनों में तेज बारिश होने की संभावना है 23, 24 जुलाई को भरतपुर जयपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है वहीं 24, 25 जुलाई को कोटा उदयपुर में अजमेर संभाग में कहीं-कहीं बारिश बारिश होने की संभावना है इसके अलावा बीकानेर संभाग में 23 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी तथा आगामी 4 से 5 दिनों में माध्यम से तेज बारिश होने की भी पूरी संभावना है।  

23 जुलाई को कई जिलों के लिए बारिश की चेतावनी जारी 

मौसम विभाग की ओर से जारी सूत्रों के अनुसार 23 जुलाई को अजमेर में भारी बारिश होने की संभावना है इसके अलावा राजस्थान के अलवर में भारी बारिश होगी इसके अलावा बांसवाड़ा में भी भारी बारिश होगी इसके अलावा भरतपुर,भीलवाड़ा,बूंदी,चित्तौड़गढ़,दोसा,धौलपुर,डूंगरपुर,जयपुर,झालावाड़,झुंझुनू,करौली,कोटा,प्रतापगढ़,राजसमंद,सवाई माधोपुर,माधोपुर, सीकर,सिरोही,टोंक,उदयपुर,चूरू मैं भारी बारिश वह बाड़मेर में हल्की बारिश वह बीकानेर में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।  

24 जुलाई के लिए मौसम का पूर्वानुमान 

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए सूत्रों के अनुसार राजस्थान मेंकई जिलों के लिए भारी बारिश वाकई जिलों के लिए मध्यम बारिश होने की संभावना है जिसमें मुख्य रूप से अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी ,चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद , सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और चूरू में भारी बारिश होने की संभावना है वहीं इसके अलावा कुछ ऐसे जिले हैं जहां पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जिसमें मुख्य रूप से भरतपुर, दोसा, धौलपुर, करौली, सवाई, माधोपुर, बाड़मेर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है इसके अलावा राजस्थान के बीकानेर जिले में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 

25 जुलाई को राजस्थान में मौसम का हाल

भारी बारिश: अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर

हल्की बारिश: अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, बाड़मेर

तेज हवा के साथ हल्की बारिश: बीकानेर

राजस्थान में 25 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, और उदयपुर में भारी बारिश होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में तापमान 25°C से 30°C के बीच रहने की उम्मीद है। हवा की गति 15-20 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है।

Rajasthan Rain Alert Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान मौसम से जुड़ी हुई अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करें ताकि मौसम से जुड़े अपडेट तुरंत प्राप्त हो सके।

Shree Kant
Photo of author
Shree Kant
मेरा नाम श्रीकांत है और मैं मोसम विभाग का एक जानकार और अनुभवी विशेषज्ञ हूँ। मैं मौसम की पेचीदगियों की गहरी समझ है और मैं डेटा का विश्लेषण करने, रुझानों की पहचान करने, रिपोर्ट तैयार करने और समस्याओं का निवारण करने में मजबूत क्षमता रखता हूँ। इस समय IndiaGovtExam.In जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर डेली मौसम के अपडेट आप तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment