web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Good Update: खुशखबरी! 4 लाख पदों पर भर्ती, छात्र-छात्राओं को टैबलेट फ्री इंटरनेट के साथ मिलेगा 

Photo of author

Follow US
राजस्थान सरकार की ओर से हाल ही में पेश किया बजट के दौरान बहुत बड़े-बड़े ऐलान किए गए हैं राजस्थान के वित्त मंत्री दिए दिया कुमारी ने भजनलाल सरकार का पहला बजट पेश किया है वित्त मंत्री ने बजट में 4 लाख नई भरतीयों की भी घोषणा की है इसके अलावा कई सारी घोषणा की गई है जो आप इस लेख के माध्यम से नीचे देख सकते हैं। 

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने हाल ही में बजट पेश किया है जिसके तहत बहुत सारी घोषणाएं की गई है बजट पेश के तहत महत्वपूर्ण घोषणा बेरोजगार युवाओं के लिए किए हैं सरकार की ओर से की गई घोषणा के दौरान 4 लाख पदों के लिए नई भर्तियां आयोजित की जाएगी जो अगले 5 साल में आयोजित की जाएगी इसके साथी सरकार ने जो बजट पेश किया है उसके मुताबिक 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की गई है।

राजस्थान में होगी 4 लाख पदों के लिए भर्ती 

राजस्थान भाजपा सरकार की वित्त मंत्री दिया कुमारी द्वाराबजट पेश करते समय चार लाख नई भर्तियों की भी घोषणा की गई है इन भारतीयों को सरकार की ओर से 5 सालों में करवाया जाएगा इसके अलावा सरकार की ओर से नई युवा नीति में भी प्रदेश में 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने की भी घोषणा भाजपा सरकार ने बजट के दौरान की हैइसके अलावाछात्र-छात्राओं के लिए नए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे इसके अलावा डेढ़ लाख से ज्यादा युवाओं को स्केल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी सरकार द्वारा दी जाएगी।

बजट पेश के दौरान युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना लाई जाएगी इसको लेकर भी घोषणा की गई है स्टार्टअप के लिए 25 करोड रुपए से विशेष प्रोग्राम शुरू किए जाने की भी घोषणा की गई है साथ ही कॉलेज में बिजनेस डिवोशनल प्रोग्राम चलेगा जिस पर 20 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे यह भी घोषणा सरकार की ओर से की गई है।

रोडवेज में होगी भर्ती

साथी सरकार की ओर से पेश किया बजट के दौरान राजस्थान रोडवेज के लिए 500 बस खरीदी जाएगी इसके साथ में 300 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदने काऐलान किया गया है इसके अलावा 800 बस एक किराए पर ली जाएगी घोषणा के दौरान यह भी बताए गए हैं कि अजमेर कोटा भरतपुर और उदयपुर सहित 10 जिलों में आधुनिक सुविधाओं युक्त बस स्टैंड होंगे।

सरकार की ओर सेजारी किए गए बजट के तहत राजस्थान रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की गई है यार रोडवेज भर्ती को लेकर प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है जल्दी आपको 1650 कर्मचारियों के पदों के लिए बड़ी भर्ती देखने को मिलेगी इसके अलावा बीकानेर उदयपुर सहित बड़े शहरों के लिए इलेक्ट्रिक बस बी सरकार की ओर से चलाई जाने की घोषणा की गई है।

स्कूल के छात्र-छात्राओं को मुक्त में मिलेगा टैबलेट और फ्री इंटरनेट

सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जिसमें विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के नाम में बदलाव किया जाएगा। अब कुलपति को ‘कुल गुरु’ कहा जाएगा। इसके अतिरिक्त, कक्षा 8, 10 और 12 के मेरिट वाले छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा टैबलेट भी प्रदान किए जाएंगे, जिनमें इंटरनेट कनेक्शन भी मुफ्त मिलेगा।

सरकार ने पेश किए गए बजट के अनुसार राजस्थान में 20 नए आईटीआई स्थापित करने का ऐलान किया है। सभी अनुदानित हॉस्टलों में मेष भत्ता को ₹2500 से ₹3000 तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया है। खिलाड़ियों के मेष भत्ते को ₹4000 तक बढ़ाने की भी घोषणा की गई है।

इसके अलावा, सरकार ने बजट के दौरान राजस्थान को हरित बनाने के लिए ‘हरियाळो राजस्थान अभियान’ शुरू करने का ऐलान किया है। इस अभियान के तहत 2000 वन मित्रों को नियुक्त किया जाएगा।

Rajasthan Good Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान सरकार की ओर से 4 लाख भर्तियों  की घोषणा फिलहाल ही में की गई है इसके साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी कई प्रकार की भर्तियां देखने को मिलेगी सरकार की ओर से विभाग वाइज वैकेंसी की डिटेल जल्द ही जारी की जाएगी इसीलिए आप लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं जिससे आपको जब भी वैकेंसी आएगी तुरंत अपडेट मिलेगी।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment