web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Group D Vacancy: रेलवे ग्रुप डी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 10वी पास, आवेदन शुरू 

Photo of author

Follow US
रेलवे ग्रुप डी भर्ती का नोटिफिकेशन पूर्वी रेलवे रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म 10 जुलाई से शुरूहो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 अगस्त तक रखी गई है। 

रेलवे ग्रुप डी और ग्रुप सी भर्ती को लेकर प्रतीक्षा करने वाले लाखों बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में ईस्टर्न रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ग्रुप डी और ग्रुप सी के पदों हेतु नवीनतम अधिसूचना भर्ती  के लिए जारी की गई है जारी की गई अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित किए हैं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया विभाग की ओर से 12 जुलाई को शुरू कर दी गई है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 अगस्त तक निर्धारित की गई है।  

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क 

रेलवे ग्रुप डी और ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु ₹500 आवेदन 16 रखा गया है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एक्स सर्विसमैन और पीडब्ल्यूडी वह महिला श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु 250 रुपया आवेदन शुल्क रखा गया है। 

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आयु सीमा 

रेलवे ग्रुप डी और ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा18 वर्ष तक रखी गई है वही इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा थी इस वर्ष तक रखी गई हैं वहीं आयु सीमा की गणना को 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा। 

रेलवे ग्रुप डी भर्ती शैक्षणिक योग्यता 

रेलवे ग्रुप डी और ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है इसमें दो प्रकार के पद शामिल हैयानी यह भर्ती ग्रुप डी और ग्रुप सी के पदों के लिए आयोजित हो रही हैं जिसके लिए ग्रुप सी पद हेतु योग्यता 12वीं पास रखी गई है वहीं ग्रुप डी पद के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 

रेलवे ग्रुप डी और ग्रुप सी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा करना होगा इसके लिए सबसे पहले आपको रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के आधिकारिक वेबसाइट से अधिसूचना को डाउनलोड करना है वह अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखना है।  

याद रखें आवेदन करने से पहले एक बार अधिसूचना को जरूर देखें उसके बादऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करें जिसे डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया हैउसके बाद आप जिस भी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैंउसे पद के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करें। 

जैसे ही ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है उसके बाद आवश्यक दस्तावेज वह फोटो सिग्नेचर आदि भी साथ में अपलोड करने हैं।  

इस प्रकार आवेदन फॉर्मसंपूर्ण रूप से भरने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है उसके बाद नीचे दिए गए फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी निकाल लेना है ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम आ सके।  

Railway Group D Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 10 जुलाई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि  – 9 अगस्त 2024

आधिकारिक नोटिफिकेशन- डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें 

A.R Choudhary
Photo of author
A.R Choudhary
नमस्ते! मैं ए.आर चौधरी हूं, एक समर्पित सामग्री लेखक हूं जो नौकरी के अवसरों और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी साझा करने का शौकीन हूं। अपने लेखन के माध्यम से, मेरा लक्ष्य आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है जो आपको आत्मविश्वास के साथ रोजगार और सरकारी सहायता कार्यक्रमों की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment