web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Matru Vandana Yojana: मातृत्व वंदन योजना के तहत मिलेंगे महिलाओं को 5 हजार रुपए, आवेदन फार्म शुरू

Photo of author

Follow US
केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं में महिलाओं को काफी सारा बेनिफिट दिया जा रहा है इसी प्रकार प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के तहत महिलाओं को ₹5000 सरकार की ओर से दिए जाएंगे जिसका लाभ योग्य महिलाएं ले सकती है। 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से महिलाओं के प्रति नई-नई योजना तैयार की जा रही है जिसका लाभ ऐसी महिलाओं को दिया जा रहा है जिनको इन योजनाओं की जरूरत है फिलहाल ही में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत महिलाओं को ₹5000 की राशि सरकार की ओर से फ्री में दी जा रही है जो की ₹3000 पहली किस्त में दिए जाएंगे उसके बाददूसरी किस्त में ₹2000 दिए जाएंगे इस योजना में कि महिलाओं को लाभ मिलेगा जिसकी पूरी जानकारी हम इस लेकर माध्यम से आपको उपलब्ध करवा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना का लाभ केवल ऐसी महिलाएं उठा सकती हैं जो गर्भवती हैं इस योजना के तहत सरकार की ओर से दो किस्तों के तहत ₹5000 की राशि दी जा रही है जिसका लाभ गर्भवती महिला ले सकती हैं भारत में कई राज्य ऐसे हैं जहां पर इस राशि को बढ़ाकर ज्यादा भी कर दिया गया है कहीं पर इस योजना के तहत 6500 भी सरकार की ओर से महिलाओं को दिए जाते हैं यह पैसे ₹3000 डिलीवरी पीरियड में दिए जाते हैं उसके बादबाकी का पैसा ₹2000 डिलीवरी के बाद बच्चों के खान-पान के लिए दिया जाता है।

यह पैसा सरकार की ओर से महिलाओं को आराम और पोषण को सुनिश्चित करना के उद्देश्य से तैयार की गई है इसमें गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार और अच्छे खान-पान के लिए पैसे दिए जा रहे हैं यह पैसा ऐसी महिलाओं के बैंक अकाउंट में सीधी ट्रांसफर की जाएगी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया 

यदि आप प्रधानमंत्री मातृ तो वंदन योजना का लाभ लेना चाहते हैंतो आप नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आपको आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को आधिकारिक वेबसाइट सेऑनलाइनडाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैंया आप नजदीकी ईमित्र सहायता केंद्र पर जाकर भी आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

PM Matru Vandana Yojana Check 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस योजना का लाभ 19 वर्ष से अधिक की गर्भवती महिलाओं को मिलेगा महिलाएं आंगनबाड़ी सहायिका आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी की सहायता से भी आवेदन फार्म जमा कर सकती है इसके लिए आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए। 

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment