web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana: देश के इन 3 करोड़ लोगों को मिलेगा फ्री घर, मोदी सरकार ने किया फैसला, जल्दी उठाएं योजना का लाभ

Photo of author

Follow US
प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर मोदी सरकार के कैबिनेट में सोमवार को बैठक हुई थी सोमवार को भी बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड नए घर बनाने की मंजूरी प्रदान की गई हैजानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना को वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया था। 

भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में, भारतीय नागरिकों के आवास के मुद्दे ने विभिन्न सरकारों की राजनीतिक पट्टियों को हमेशा ही गर्माया है। विभिन्न समस्याओं को देखते हुए, नरेंद्र मोदी सरकार ने आधुनिकीकरण और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में “प्रधानमंत्री आवास योजना” (पीएमएवाई) को प्रारंभ किया है। इस योजना के तहत, सरकार ने लक्ष्य बनाया है कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीब और निम्न आय वाले परिवारों को स्वयं अपने आवास का स्वामित्व प्राप्त करने का मौका दें।

इस योजना के अंतर्गत, सरकारी सहायता के माध्यम से लोगों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है ताकि वे अपने सपने के घर की नींव रख सकें। यह पहल विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अभी तक किराए के घरों में रहते हैं और अपने आवास के लिए आर्थिक असमर्थ हैं।

इस योजना की पहल के माध्यम से, भारतीय सरकार ने न केवल आवास के क्षेत्र में बदलाव लाया है, बल्कि समाज के सबसे निम्न वर्गों को भी समाज में शामिल करने में महत्वपूर्ण कदम उठाया है यह योजना आगे बढ़कर देश के विकास और समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जिससे देश की आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से सबलता में वृद्धि होगी।

पीएम आवास योजना के लाभ 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) उन ग्रामीण परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है जो पक्का घर का सपना देखते हैं। इस योजना के तहत, सरकार लाभार्थियों को ₹120,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जो उन्हें अपना घर बनाने में मदद करती है। इस योजना के तहत पहली किस्त घर की नींव खुदाई करते समय मिल रही है उसके बाद दूसरी किस्त का पैसा आधा घर कंप्लीट होने पर वह तीसरी किस्त का पैसा पूरा घर कंप्लीट होने पर सरकार की ओर से दिया जा रहा है इसके अलावा सरकार की ओर से लाभार्थियों को शौचालय निर्माण के लिए ₹12,000 की अतिरिक्त सहायता भी प्रदान की जाती है।  

 शहरी क्षेत्र में भी फ्री आवास सुविधा 

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAYU) शहरी क्षेत्रों के लोगों को भी आवास मुहैया कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस योजना के तहत, सरकार शहरी क्षेत्रों के पात्र लाभार्थियों को ₹1.5 लाख तक की सब्सिडी प्रदान करती है यह धनराशि लाभार्थियों को किश्तों में उनके बैंक खातों में सीधे भेजी जाती है, जिसका उपयोग वे अपना पक्का घर बनाने के लिए कर सकते हैं इसके साथ ही शायरी क्षेत्र में भी योजना के तहत शौचालय निर्माण के लिए ₹12,000 की अतिरिक्त सहायता सरकार उपलब्ध करवा रही है। 

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पात्रता मंडे अलग-अलग है 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि PMAYG और PMAYU दोनों योजनाओं के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं यानी इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बीपीएल परिवार इस योजना के लिए पात्र हैं जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है और जिनकी वार्षिक आय ₹300000 से कम है। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में रहने वाले  EWS, LIG और MIG परिवार जिनके पास पक्का मकान नहीं है और जिनकी घरेलू आय ₹300000 (EWS), ₹6 लाख (LIG) और ₹12 लाख (MIG) से कम है काम है वहीं इसके लिए पात्र हैं।

पीएम आवास योजना में इस प्रकार कर सकते हैं आवेदन 

प्रधानमंत्री आवास योजना की इन दोनों योजनाओं के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन फार्म लाभार्थी PMAY पोर्टल आधिकारिक पर जाकर  कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन मोड में आवेदन फॉर्मजमा करना चाहते हैं तो आपको अपने ग्राम प्रधान नगर पालिका कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा करवाना होगा जिसकी डिटेल जानकारीआप वहां से प्राप्त कर सकते हैं। 

PM Awas Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजनाके लिए – ऑनलाइनआवेदन यहां से करें

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment