web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New Ration Card Download: नया राशन कार्ड अपने मोबाइल से घर बैठे, यहां से डाउनलोड करें 

Photo of author

Follow US
अपने मोबाइल से नया राशन कार्ड घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं यदि आपका भी नया राशन कार्ड बना हुआ है तो अब आप कुछ ही मिनट में अपने मोबाइल के जरिए फ्री में राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण प्रक्रिया हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। 

राशन कार्ड सरकार की ओर से जारी किए जाने वाला एक दस्तावेज है जो फ्री राशन योजना के तहत सरकार की ओर से दिया जाता है राशन कार्ड की मदद से गरीब परिवारों को राशन सामग्री सरकार की ओर से दी जाती है जिससे वह अपनी लाइफ को चला सकते हैं यदि आपका भी राशन कार्ड बना हुआ है तो आप अपने मोबाइल के जरिए कुछ ही मिनट में घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवाई है।

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनका राशन कार्ड या तो खराब हो चुका है और यह खो चुका हैऔर उन्होंने नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है लेकिन अभी तक उन लोगों को राशन कार्ड नहीं मिला है अब वह राशन कार्ड को लेकरइंतजार कर रहे हैं लेकिन ऐसी स्थिति में अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है अब आप अपने मोबाइल के जरिए अपने राशन कार्ड को डाउनलोड करके काम में ले सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की भी आवश्यकता नहीं है इसके अलावा जानकारी के मुताबिक बता दें कि राशन कार्ड चार प्रकार के होते हैं।

पहले राशन कार्ड अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड है यह सबसे ज्यादा सब्सिडी वाला राशन कार्ड है जो गरीब से गरीब परिवारों को दिया जाता है इसके अलावा दो नंबर पर बीपीएल राशन कार्ड है यह गरीब रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को दिया जाता है इसके बाद तीसरे नंबर पर प्राथमिकता घरेलू राशन कार्ड होता है यह उन परिवारों को दिया जाता है जो राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मांधनों को पूरा करते हैं उसके बाद चार नंबर पर जो राशन कार्ड है उसका नाम है अल्प आय वर्ग राशन कार्ड यह अपेक्षाकृत संबंध परिवारों को दिया जाता है जो सरकारी सब्सिडी पर काम निर्भर रहते हैं।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि हमारे देश के लगभग सभी परिवारों के पास राशन कार्ड होता हैऔर राशन कार्ड का इस्तेमाल सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए बहुत ही जरूरी है इसके अलावा राशन कार्ड को सरकार द्वारा महत्वपूर्ण दस्तावेज की सूची में भी रखा गया है।

राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

 आजकल, कई राज्य राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करते हैं। यह प्रक्रिया आसान और सुविधाजनक है, जिससे आप घर बैठे ही अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 1: आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड नंबर
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर (जो राशन कार्ड से जुड़ा हो)

चरण 2: राज्य की राशन कार्ड पोर्टल पर जाएं

  • अपने राज्य के खाद्य और सिविल आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाएं।
  • “राशन कार्ड सेवाएं” या “ई-राशन कार्ड” जैसे लिंक पर क्लिक करें।
  • “राशन कार्ड डाउनलोड” विकल्प चुनें।

चरण 3: आवश्यक जानकारी दर्ज करें

  • राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो कैप्चा या सत्यापन कोड दर्ज करें।
  • “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

चरण 4: राशन कार्ड डाउनलोड करें

  • आपका राशन कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • आप इसे PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं या प्रिंट कर सकते हैं।

New Ration Card Download

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सभी राज्यों के राशन कार्ड यहां से डाउनलोड करें

राजस्थान का राशन कार्ड यहां से डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment