web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

NEET UG Exam Rule: नीट यूजी परीक्षा के लिए अभी-अभी नए नियम जारी, छोटी सी गलती होंगे परीक्षा से बाहर

Photo of author

Follow US

 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित करवाई जा रही नीट यूजी परीक्षा के लिए विभाग की ओर से नए नियम और महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी की गई है इसीलिए परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा के नियमों को पालन करना होगा नहीं तो वह परीक्षा से बाहर हो सकते हैं। 

नीट यूजी परीक्षा का आयोजननेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 5 मई को करवाया जा रहा है इसके लिए एडमिट कार्ड विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 2 मई को जारी कर दिए गए हैं फिलहाल के समय में सभी अभ्यर्थी अपने-अपनी तैयारी में लगे हुए हैं हालांकि परीक्षा एजेंसी की ओर से परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए कुछ नए नियम बनाए गए हैं यदि परीक्षार्थी इन नियमों की पालना सही तरीके से नहीं कर पता है तो वह परीक्षा से बाहर हो सकता है इसीलिए सभी से निवेदन है कि इन नियमों के बारे में जानकारी अवश्य रखें। 

NEET UG Exam Rule
NEET UG Exam Rule

देश के ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट है जो नीट यूजी परीक्षा मैं शामिल हो रहे हैं इसीलिए उनको नियमों के बारे में पता होना चाहिए सरकार की ओर से जारी किए गए नियमों के अनुसार ही इस परीक्षा में शामिल होना होगा यानी सभी अभ्यर्थियों कोनियमों की पालना करनी होगी अगर नियम पालन नहीं करोगे तो उनको परीक्षा से बाहर करना निश्चित किया जाएगा परीक्षा के समय कौन सी ड्रेस पहन कर जानी है और कौन सा जूता पहन कर जाना है परीक्षा से कितनी देर पहले जाना है इससे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी हम आपको उपलब्ध करवा रहे हैं।

सबसे पहले आपको बता दें किपरीक्षा से 1 घंटे पहले आपको परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगाइसके अलावा परीक्षा केंद्र पर पहुंचे समय जब भी आप परीक्षा में प्रवेश करोगे आपको मोटे कपड़े या लंबी बांह की शर्ट कुर्ता या कोई कपड़ा जिसमें फुल स्लीव हो पहनने की अनुमति नहीं दी जाती है अगर आप परीक्षा केंद्र पर धार्मिक या सांस्कृतिक पोशाक पहन कर आते हैं तो आपको रिपोर्टिंग टाइम में काम से कम 1 घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना होगा।

इसके अलावा परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को केवल चंपल या कम ऊंचाई की सैंडल पहनकर आना होगा जूते पहनकर परीक्षा देने की बिल्कुल भी अनुमति नहीं है यदि कोई भी कारण वंश चिकित्सा आदि से आपको ड्रेस कोड में बदलाव करना पड़े तो एडमिट कार्ड जारी होने से पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को अनुमति देना बहुत जरूरी है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए थोड़े अलग-अलग नियम निर्धारित किए गए हैं इसके लिए फीमेल कैंडिडेट की तलाशी के दौरान संवेदनशीलता बनाए रखना जरूरी है इसीलिए परीक्षा केंद्र पर कर्मचारियों और अन्य अधिकारियों को इसके अनुसार विस्तृत निर्देश भी दिए गए हैं महिला अभ्यर्थियों की तलाश एक बंद कमरे में केवल महिला कर्मचारियों द्वारा ही ली जाएगी।

 NEET UG Exam Rule Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित करवाई जा रही नीट परीक्षा मेंअभ्यर्थियों की चेकिंग के बाद ही एंट्री दी जाएगी इस परीक्षा के दौरान परीक्षा के अंदर किताबें कागज, पेंसिल केस, प्लास्टिक बैग, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, नोटबुक, यूएसबी ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, हेडफोन, माइक्रोफोन, कैमरा, पेजर, फिटनेस ट्रैकर, गहने, पर्स, बेल्ट, जूलरी, पानी की बोतल, स्नैक्स आदि ले जाना बिलकुल सख्त ही माना है।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment