web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Monsoon Rain Alert: खुशखबरी! मॉनसून की हुई रफ्तार और तेज, इन राज्यों में बारिश दिलाएगी लू से राहत

Photo of author

Follow US
पिछले कुछ दिनों से धीमी गति से चल रहा था मानसून, अब पकड़ रहा है रफ्तार अगले 4-5 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में लू से राहत मिलने की संभावना है चलिए जानते हैं आपके राज्य का कैसा रहने वाला है मौसम।

मानसून का मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों, जैसे बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात के कुछ हिस्सों और अन्य क्षेत्रों में इस समय पहुंच जाना चाहिए था लेकिन इस बार ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ है मन से उनकी गति धीमा रही है और कई जगहों पर बारिश भी नहीं हुई है इस समस्या के कारण देश के वह राज्यों के किसानों को परेशानी हो रही हैमौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में मानसून की गति बढ़ाने की संभावना बताई जा रही है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 11 जून से करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद शुक्रवार को मानसून ने विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में अपनी गति तेज कर दी है जिसके चलते देश के कई राज्यों में बारिश होने लगी है जिसे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने शुरू हो चुकी है IMD से मिली जानकारी के अनुसार अगले 4-5 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति कम होने की संभावना है, जिससे उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत को भी राहत मिल सकती है।

अगले 24 घंटे में मौसम का पूर्वानुमान 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, दक्षिण ओडिशा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 

इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की पूरी पूरी संभावना है। 

इसके अलावा रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मराठवाड़ा में हल्की बारिश हो सकती है साथी में जानकारी के मुताबिक बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है, और इसके बाद इसमें कमी भी आ सकती है।

Monsoon Rain Alert Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मौसम विभाग से जुड़ी हुई अपडेटसबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो अवश्य करें ताकि आपको हर हमेशा मौसम से जुड़ी अपडेट मिलती रहे

Shree Kant
Photo of author
Shree Kant
मेरा नाम श्रीकांत है और मैं मोसम विभाग का एक जानकार और अनुभवी विशेषज्ञ हूँ। मैं मौसम की पेचीदगियों की गहरी समझ है और मैं डेटा का विश्लेषण करने, रुझानों की पहचान करने, रिपोर्ट तैयार करने और समस्याओं का निवारण करने में मजबूत क्षमता रखता हूँ। इस समय IndiaGovtExam.In जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर डेली मौसम के अपडेट आप तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment