web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Life Scholarship Yojana: अगर आपके घर में भी 12वीं पास लड़के लड़की हैं तो मिलेंगे 1 लाख रुपए,आवेदन फार्म शुरू 

Photo of author

Follow US
हाल ही में विभाग की ओर से लाइफ गुड छात्रवृत्ति योजना स्कीम को लांच किया है इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन फार्म भी स्टार्ट कर दिए गए हैं जिसके तहत अब 12वीं पास छात्र-छात्राओं को ₹100000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है जिसके लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो अंतिम तिथि 10 जुलाई तक निर्धारित की गई है। 

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम सेजारी की गई सूचना के अनुसारदेश के आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि के छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है जो योजना कंपनी की ओर से शुरू की गई है उसका नाम लाइफ गुड छात्रवृत्ति योजना रखा गया है  इसके तहत छात्र-छात्राओं को ₹100000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इसके लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 10 जुलाई तक रखी गई है। 

कंपनी की ओर से शुरू की गई योजना के तहत देश का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता हैहालांकिकंपनी की ओर से कुछ पात्रता रखी गई है जिसको हासिल करना बहुत जरूरी है छात्रों को भारत भर के चुनिंदा कॉलेजों/संस्थानों से स्नातक/स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (किसी भी शैक्षणिक वर्ष) करना चाहिए, प्रथम वर्ष के छात्रों को अपनी कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए, जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष के छात्रों को पिछले शैक्षणिक वर्ष में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए, इसके अलावा इस योजनामें हिस्सा लेने के लिए छात्र-छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 8 लख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस योजना के लिए जो जो छात्र-छात्राएं पात्र होंगे उन्हें ₹100000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इसके लिए विभाग की ओर से वकायदा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसको सबसे पहले छात्र-छात्राओं को डाउनलोड करना है उसके बाद उसको ध्यानपूर्वक देखना है इसके अलावा साधारण जानकारी हम इस लेख के माध्यम से सिंपल भाषा में उपलब्ध करवा रहे हैं।

छात्रवृत्ति योजना में हिस्सा लेने के लिए आपके पास कक्षा 12वीं की मार्कशीट और पिछले वर्ष सेमेस्टर की मार्कशीट (दूसरे/तीसरे/चौथे वर्ष के छात्रों के लिए), सरकार द्वारा जारी पते का प्रमाण (जैसे, आधार कार्ड), पारिवारिक आय का प्रमाण (निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक): आयकर रिटर्न (आईटीआर) विवरण, वेतन पर्ची, फॉर्म 16 (यदि वेतनभोगी हैं), बीपीएल/राशन कार्ड , तहसीलदार/बीडीपी द्वारा हस्ताक्षरित आय प्रमाण प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए), ग्राम पंचायत से पत्र/प्रमाणपत्र (हस्ताक्षरित एवं मुद्रांकित) प्रवेश का प्रमाण (कॉलेज/स्कूल आईडी कार्ड, शैक्षणिक शुल्क रसीद) और शुल्क संरचना, संस्थान से बोनाफाइड प्रमाण पत्र, लाभार्थियों के बैंक खाते का विवरण, फोटो आदि आवश्यक रूप से होने बहुत जरूरी है।

लाइफ गुड स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने का प्रोसेस 

लाइफ गुड स्कॉलरशिप योजना के लिए छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं सबसे पहले छात्र-छात्राओं को उसे पर क्लिक करना है।

जैसे ही ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करोगे उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से या ईमेल आईडी की सहायता से रजिस्टर कर करना होगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसे सही तरीके से भरना है उसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करके आवेदन फार्म को कंप्लीट करना है उसके बाद आवेदन फार्म को जब भी फाइनल सबमिट करें उससे पहले सुरक्षित प्रिंट आउट अवश्य ले लेना है।

इस प्रकार आप छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जब भी आपका नंबर आएगा आपको कंपनी की ओर से सूचित किया जाएगा वह आपको छात्रवृत्ति पुरस्करित की जाएगी।

Life Scholarship Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन की अंतिम तिथि: 10 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

A.R Choudhary
Photo of author
A.R Choudhary
नमस्ते! मैं ए.आर चौधरी हूं, एक समर्पित सामग्री लेखक हूं जो नौकरी के अवसरों और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी साझा करने का शौकीन हूं। अपने लेखन के माध्यम से, मेरा लक्ष्य आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है जो आपको आत्मविश्वास के साथ रोजगार और सरकारी सहायता कार्यक्रमों की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment