web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lakhpati Didi Loan Yojana: महिलाओं को बिना ब्याज के मिल रहा है 5 लाख तक का लोन, इस प्रकार करें आवेदन

Photo of author

Follow US
लखपति दीदी योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं को सरकार द्वारा 5 लाख तक का लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है इस योजना को केंद्र सरकार की ओर सेनिकल गया है जिसमें लगभग देश के 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 

केंद्र सरकार की ओर से लखपति दीदी लोन योजना की शुरुआत की गई है जानकारी के मुताबिक बता दें किबहुत सारे युवाओं को यह पता नहीं है कि यह योजना क्या है इसलिए हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस योजना को सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक स्तर पर मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से लखपति दीदी लोन योजना लागू की गई है योजना के तहत सरकार की ओर से महिलाओं को एक स्किल ट्रेनिंग प्रोग्रामकरवाया जाएगा जिसमें महिलाओं को ₹100000 से लेकर ₹500000 तक का लोन उपलब्ध करवाया जाएगासरकार की ओर से दिए जाने वाले लोन पर महिलाओं को किसी भी प्रकार का ब्याज भी नहीं चुकाना होगा। 

सरकार की ओर से इस योजना के माध्यम से एक लक्ष्य है सरकार का यह लक्ष्य है कि महिलाओं को स्क्रीन ट्रेनिंग देखकर उनका स्वरोजगार की ओर से बढ़ावा देना इसके अलावा लखपति दीदी लोन योजना के लिए सरकार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है जिसे उनकी आर्थिक स्थिति ठीक हो जिसे महिलाएं स्वरोजगार की ओर बढ़ सके और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सके। 

यानी सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को नया बिजनेस शुरू करने के लिए कर प्रशिक्षण प्रदान कर रही है जिसके लिए दिशा निर्देश दी सरकार की ओर से जारी किए गए हैं इस लोन योजना के तहत महिलाएं अपना बिजनेस शुरू करने के लिए बिना ब्याज के मुफ्त में सरकार से लोन प्राप्त कर सकती है।  

लखपति दीदी लोन योजना के लिए पात्रता 

लखपति दीदी लोन योजना के लिए पात्रता का अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग रखी गई है इसीलिए महिलाएं अगर इसका लाभ लेना चाहती हैं तो महिला संबंधित राज्य की स्थानीय निवासी होनी चाहिए उसका स्थानीय समय सहायक समय से जुड़ना अनिवार्य है इसके अलावा महिला की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष तक होनी चाहिए साथ ही महिला का सालाना आय ₹1 लाख से ज्यादा भी नहीं होना चाहिए। 

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

लखपति दीदी लोन योजना काहिस्सा बनने के लिए महिलाओं के पास आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र पैन कार्ड बैंक खाता डिटेल मूल निवास प्रमाण पत्र रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो वह ईमेल अकाउंट होना चाहिए।

लखपति दीदी लोन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

महिलाएं योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकती हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए, महिलाओं को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन फॉर्म भरना होगा।

ऑफलाइन आवेदन के लिए, महिलाएं अपने नजदीकी स्वयं सहायता समूह (SHG) या बैंक से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकती हैं।

Lakhpati Didi Loan Yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन अपने स्थानीय एसएचजी के पास जमा करना होगा। इसके लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर जाना होगा, जैसे कि पहले ही ऊपर बताए गए हैं। आवेदन के बाद आपका आवेदन समीक्षा के लिए सरकार को भेजा जाएगा। अगर आपका आवेदन सही है, तो इसे स्वीकृति दी जाएगी और सरकार आपसे संपर्क करेगी ताकि आप लोन प्राप्त कर सकें।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment