web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Lado Protsahan Scheme: 2 लाख रुपए नगद मिलेंगे लड़कियों को, आवेदन फार्म इस तरह होगा 

Photo of author

Follow US
लाडो प्रोत्साहन योजना एक सरकारी योजना है जो भारत में लड़कियों के जीवन को सुधारने और उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है इस योजना के तहत, लड़कियों की जन्म से लेकर उनकी शिक्षा और विकास तक की समर्थन प्रदान किया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित और सकारात्मक बनाना है, जिससे समाज में लड़कियों के समान अधिकारों की प्राप्ति हो सके।

अगर आपके घर में बेटी है, तो आपको अब कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ने लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, सरकार की ओर से जारी किए गएयोजना के नोटिफिकेशन के अनुसार मुख्य उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और समाज में उनके योगदान को बढ़ाना है इस योजना से गरीब घरों की बेटियों का भविष्य सुरक्षित और मजबूत होगा सरकार इस योजना के अंतर्गत ₹2,00,000 की नकद सहायता प्रदान करेगी, जो इन बेटियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता मापदंड

लाडो प्रस्थान योजना का फायदा उठाने के लिए आवेदक और उसकी बेटी दोनों राजस्थान राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए इसके साथ ही लड़की के परिवार की वार्षिक आय ₹1,80,000 से कम होनी चाहिए लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभ दूसरी बेटी के जन्म पर ही मिलेगा। यदि पहले से परिवार में जुड़वां बेटियां हैं, तो योजना का लाभ तीसरी बेटी के जन्म पर मिल सकता है लाभ लिंग चयन द्वारा जन्मी बेटियों पर नहीं मिलेगा। आवेदक के पास आधार से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए इसके अलावा आवेदक किसी भी सरकारी योजना के तहत पहले से ₹1 लाख से अधिक की आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं कर रहे हों।

योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

इस योजना मेंशामिल होने के लिए आपके पास आधार कार्ड की प्रति, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, आवेदक का राजस्थान राज्य का निवास प्रमाण पत्र (जैसे: राशन कार्ड, बिजली बिल, पानी का बिल, आदि) इसके अलावा परिवार की आय का प्रमाण पत्र (जैसे: आयकर रिटर्न, जाति प्रमाण पत्र, आदि) इसके अलावा आवेदक के आधार से जुड़े बैंक खाते की पासबुक, जिसमें IFSC कोड और खाता संख्या होना आवश्यक है।

योजना के मुख्य लाभ 

सरकार द्वारा शुरू की गई लाडो प्रोत्साहन योजना बेटियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की एक महत्वपूर्ण पहल है इस योजना के तहत, दूसरी बेटी के जन्म पर ₹2,00,000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि बेटी के शिक्षा और विवाह दोनों के लिए उपयोग की जा सकती है।

यह योजना गरीब परिवारों की बेटियों के लिए शिक्षा के द्वार खोलने में मददगार साबित हो रही है योजना के तहत मिलने वाली राशि किस्तों में प्रदान की जाती है, जिससे परिवारों को अपनी बेटियों की शिक्षा के लिए नियमित रूप से धन उपलब्ध होता रहता है लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाली शिक्षा कक्षा 1 से 12 तक मुक्त और गुणवत्तापूर्ण होती है इसका मतलब है कि बेटियां अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं और अपने सपनों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ सकती हैं।

योजना के तहत मिलने वाली किश्तों का विवरण

कक्षा 6 में प्रवेश: ₹6,000 उसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश: ₹8,000 उसके बाद कक्षा 10 में प्रवेश: ₹10,000 उसके बाद कक्षा 11 में प्रवेश: ₹12,000 उसके बाद 12वीं कक्षा में प्रवेश: ₹14,000 फिर व्यावसायिक पाठ्यक्रम का प्रथम वर्ष: ₹50,000 उसके बाद 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर: ₹1,00,000 सरकार की ओर से लड़ो पुरोस्थान योजना के तहत दिए जाएंगे

लाडो प्रोत्साहन योजना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लाडो प्रस्थान योजना में आवेदन करने से जुड़ी हुई अधिक जानकारी आप विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से या आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं इस योजना में आप ऑनलाइन मोड में और ऑफलाइन मोड में दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं इस योजना को जल्द ही सरकार द्वारा लागू किया जाएगा इसके लिएसबसे पहले दिशा निर्देश जारी होंगेइससे जुड़े हुए दिशा में देश व योजना से जुड़ी हुई लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो सकते हैं ताकि आपको समय रहते हुए संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment