web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Indian Post GDS Vacancy: भारतीय डाक विभाग भर्ती का 35 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन, योग्यता 10वीं पास

Photo of author

Follow US
भारतीय डाक विभाग जीडीएस भर्ती का शॉर्ट नोटिफिकेशन 35000 पदों के लिए विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म 15 जुलाई से शुरू किए जाएंगे। 

भारतीय डाक विभाग जीडीएस भर्ती को लेकर प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभिव्यक्तियों की प्रतीक्षा अब पूरी हो चुकी है डाक विभाग की ओर से इस भर्ती के संबंध में शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है देश के ऐसे युवा जो बिना परीक्षा भर्ती में शामिल होने की सोच रहे हैं उनके लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है भारतीय डाक विभाग की ओर से इस भर्ती को 35000 पदों के लिए निकल जाने की संभावना है इसके लिए योग्यता, आयु सीमा, एप्लीकेशन फीस क्या रहेगा जिसकी डिटेल जानकारी नीचे लेख में मौजूद है।  

भारतीय डाक विभाग भर्ती आवेदन शुल्क 

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु ₹100 आवेदन शुल्क लिया जाएगा इसके अलावा ने सभी श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

भारतीय डाक विभाग भर्ती आयु सीमा 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को नोटिफिकेशन में दी गई तिथि को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।  

भारतीय डाक विभाग भर्ती शैक्षिक योग्यता

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पिछले सालों के अनुसार 10वीं पास रखी गई है।

भारतीय डाक विभाग भर्ती चयन प्रक्रिया 

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा 10वीं में बने प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा। 

भारतीय डाक विभाग भर्ती आवेदन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए सभी आवेदकों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी इसके बाद आप ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकेंगे। 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज को भी अपलोड करना है।

इस प्रकार आप आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं याद रखें आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले लेना जरूरी है ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम आ सके।

Indian Post GDS Vacancy Check

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन 15 जुलाई तक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जा सकेगा जिसकी सूचना प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो सकते हैं।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment