web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

India Post Office GDS Vacancy: इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती का 44228 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, बिना परीक्षा आवेदन शुरू 

Photo of author

Follow US
इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन भारतीय डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म 15 जुलाई शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त तक रखी गई है। 

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती को लेकर प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी गुड न्यूज़ है हाल ही में इंडिया पोस्ट ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 44 हजार 228 पदों के लिए बिना परीक्षा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है यानी यह भर्ती दसवीं के प्रतिशत के आधार पर आयोजित करवाई जा रही है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं ऑनलाइन आवेदन फार्म 15 जुलाई से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त तक निर्धारित की गई है।  

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती आवेदन शुल्क 

भारतीय डाक विभाग जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹100 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी की अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। 

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती आयु सीमा 

भारतीय डाक विभाग जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को आवेदन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की याद किया जाएगा इसके अलावा सरकारी नियम अनुसार कई श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। 

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती शैक्षणिक योग्यता 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से कक्षा 10वीं पास रखी गई है।

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती चयन प्रक्रिया 

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन कक्षा दसवीं में बने प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा इसमें किसी भी प्रकार की कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी इसके लिए सबसे पहले आपको आवेदन फार्म जमा करना है उसके बादआपके आवेदन फार्म की मेरिट सूची जारी की जाएगी जो आपके दसवीं में बने प्रतिशत के आधार पर जारी की जाएगी उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व फाइनल मेरिट सूची जारी करके जॉइनिंग दे दी जाएगी। 

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती  के लिए आवेदन प्रक्रिया 

भारतीय डाक विभाग जीडीएस इस भर्ती के लिएअभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा करना होगा इसके लिए अभ्यर्थी सबसे पहले डाक विभाग की ओर से जारी की गई अधिक सूचना को देखें।  

अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखने के बाद ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करें उसके बाद आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें वह आवश्यक दस्तावेज आदि भी अपलोड करें। 

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करें वह आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले लेना है ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम में आ सके।  

India Post Office GDS Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 15 जुलाई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि  –  05 अगस्त 2024

आधिकारिक नोटिफिकेशन- डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें 

A.R Choudhary
Photo of author
A.R Choudhary
नमस्ते! मैं ए.आर चौधरी हूं, एक समर्पित सामग्री लेखक हूं जो नौकरी के अवसरों और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी साझा करने का शौकीन हूं। अपने लेखन के माध्यम से, मेरा लक्ष्य आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है जो आपको आत्मविश्वास के साथ रोजगार और सरकारी सहायता कार्यक्रमों की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment