web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gramin Dak Sevak Vacancy: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का 44228 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा मौका 

Photo of author

Follow US
भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के 44228 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 5 अगस्त तक रखी गई है। 

ग्रामीण डाक सेवक का सपना देख रहे बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए अब आखरी मौका है जानकारी के मुताबिक बता दे कि भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस के पदों हेतु बड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस भर्ती में आप अपने गांव में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जिसका नोटिफिकेशन 44228  पदों के लिए जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त तक रखी गई है इस भर्ती को डाक विभाग की ओर से बिना परीक्षा आयोजित करवाया जा रहा है इसमें दसवीं के प्रतिशत के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा। 

आवेदन शुल्क:  इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹100 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसके अलावा ने सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आयु सीमा 

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है  इसके अलावा इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 5 अगस्त 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सरकारी नियम अनुसार सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती शैक्षणिक योग्यता 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा दसवीं पास होनी चाहिए इसके अलावा अभ्यर्थी को मातृभाषा का ज्ञान होना चाहिए स्थानीय भाषा की जानकारी होनी चाहिए वह साइकिल और कंप्यूटर चलाने का अनुभव होना चाहिए।

 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती चयन प्रक्रिया 

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की कोई भी लिखित परीक्षा नहीं होगी इसमें अभ्यर्थियों को डायरेक्ट दसवीं के प्रतिशत के आधार पर चयन दिया जाएगा।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन फार्म अभ्यर्थी भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदन फार्म से जुड़ी हुई जानकारियां पूछी जाएगी जिसे ठीक से भरना है उसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना है वह आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले लेना है ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम आ सके।

Gramin Dak Sevak Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 15 जुलाई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि  – 5 अगस्त 2024

आधिकारिक नोटिफिकेशन-  डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन – यहां से करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment