web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Gramin Balika Yojana: राज्य सरकार दे रही है लड़कियों को 500 रूपए प्रति महीना, इन लड़कियों को मिलेंगे पैसे 

Photo of author

Follow US
ग्रामीण बालिका योजना का शुभारंभ राज्य सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभावान बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रस्तावित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है जिसके तहत बालिकाओं को सरकार प्रति महीने ₹500दे रही है इस योजना के बारे में संबंधित जानकारी नीचे आर्टिकल में है जिसे ध्यानपूर्वक देख सकते हैं। 

सरकार ने गांव की बेटियों के लिए एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम ‘गांव की बेटी योजना’ है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाशाली बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इसके तहत, प्रत्येक गांव की पहली श्रेणी में 12वीं कक्षा पास बालिकाओं को मासिक ₹500 प्रति माह दिए जाएंगे, जो कि 10 महीने तक जारी रहेगी।

ग्रामीण बालिका योजना की शुरुआत  सरकार की ओर से 1 जून 2005 से की गई थी। इस योजना की शुरुआत सरकार की ओर से इसलिए की गई थी क्योंकि इस योजना का उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ रही प्रतिभाशाली बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाए इस योजना के अंतर्गत, गरीब परिवारों की प्रतिभावान बालिकाओं को मासिक ₹500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई को आसानी से जारी रख सकें।

हमारे द्वारा गांवों में अक्सर देखा जाता है कि शिक्षा को लेकर बालिकाओं को अधिक ध्यान नहीं दिया जाता, जिससे वे अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाती इसी कारण सरकार की ओर से इस योजना के माध्यम से उनका भविष्य सुरक्षित किए जाने की कोशिश की जा रही है और उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है इस योजना का लाभ लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को कक्षा 12वीं में कम से कम 60% बनाना जरूरी है।

ग्रामीण बालिका योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

 ग्रामीण बालिका योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए बालिका को 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक या उससे अधिक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। वे छात्रियाँ भी योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं जो ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती हैं।

 इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, आदि भरें।

 आवेदन फार्म भरेजाने के बाद  आवेदन फॉर्म के साथ अपनी 12वीं कक्षा का पास प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ भी संलग्न करें। भरे गए आवेदन फॉर्म और संलग्न दस्तावेज़ों के साथ अपने नजदीकी सरकारी या योजना कार्यालय में आवेदन जमा करें।

  ग्रामीण बालिका योजना आवेदन जमा करने के बाद, आपको योजना के लिए योग्यता की प्रतिक्रिया मिलेगी। यदि आपका आवेदन स्वीकृत होता है, तो आपको आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपकोग्रामीण बालिका योजना के बारे मेंआवेदन करने से जुड़ी हुईसटीक जानकारी सरल भाषा में उपलब्ध करवाई है अगर आपके पास और किसी भी प्रकार के सवाल हैं या अधिक जानकारी चाहिए, तो आप स्थानीय सरकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

Gramin Balika Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ग्रामीण बालिका योजना का नोटिफिकेशन डिटेल- यहां से चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment