web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free Silai Machine Scheme: सभी महिलाओं को मिलेगा मुफ्त सिलाई मशीन का लाभ! देखें कैसे उठा सकते हैं लाभ 

Photo of author

Follow US
भारत सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री सिलाई मशीन योजना के बारे में इस लेख में चर्चा कर रहे हैं जिसमें आप किस प्रकार से लाभ ले सकते हैं जिसकी पूरी जानकारी हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। 

भारत सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से मुफ्त सिलाई मशीन योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को आवश्यक प्रशिक्षण के साथ-साथ मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत 17 सितंबर, 2023 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई थी इस योजना के माध्यम से देश के मजदूर वर्ग के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास किया गया है जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस योजना के तहत योग्य लाभार्थियों को सिलाई प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद उन्हें योजना का प्रमाण पत्रप्रदान किया जाता है उसके बादउन लाभार्थियों को ₹15000 की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाती हैं जिससे वे अपनी सिलाई मशीन खरीद सकें और अपना व्यवसाय शुरू कर सकें हम जानते हैं यह योजना महिलाओं और अन्य वंचित वर्गों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है। यह उन्हें आत्मनिर्भर बनने और अपनी आजीविका कमाने का अवसर प्रदान करती है।।

योजना के मुख्य लाभ 

इस योजना के तहत प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को आर्थिक सहायता सरकार की ओर से प्रदान की जाती है जो उन्हें अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में बहुत ही ज्यादा मदद करती है इसके अलावा प्रशिक्षण कार्यक्रम महिलाओं को सिलाई और कपड़ों की मरम्मत के आवश्यक कौशल प्रदान करते हैं, जिससे वे रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकती हैं मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करने के बाद, महिलाएं स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकती हैं इसके लिए वकायदा सरकार की ओर से प्रमाण पत्र  यानी  प्रशिक्षण पूरा करने के बाद महिलाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है, जो उन्हें नौकरी के लिए आवेदन करते समय मदद करता है।

यदि आप गरीब या असहाय महिला हैं और सिलाई कौशल सीखकर आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं, तो यह योजना आपके लिए है इस योजना में हिस्सा लेने के लिए  महिला अभ्यर्थी को आवेदन करने के लिए आपको संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा उसके बाद आपके आवेदन की जांच सरकार की ओर से यानी विभाग की ओर से की जाएगी और यदि आप पात्र पाई जाती हैं, तो आपको प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में आपको विभिन्न प्रकार की सिलाई तकनीकों, कपड़ों की कटिंग और डिजाइनिंग, और व्यवसाय प्रबंधन के बारे में सिखाया जाएगा जब आपका प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा हो जाएगा उसके बाद आपको प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा यह सब होने के बाद आपको ₹15,000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी ताकि आप सिलाई मशीन खरीद सकें और अपना व्यवसाय शुरू कर सकें।

Free Silai Machine Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

देश प्रदेश में चल रही योजनाओं से जुड़ी हुई अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो अवश्य करें। 

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment