web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free School Dress Yojana: पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही है फ्री में स्कूल ड्रेस, आपको भी मिलेगी 

Photo of author

Follow US
स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में सरकार की ओर से शुरू की गई योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार की ओर से मुफ्त में यूनिफार्म ड्रेस उपलब्ध करवाई जा रही है। 

आप सभी यह तो जानते हैं की आजकल स्कूली शिक्षा के लिए खर्चे काफी बढ़ गए हैं देश मेंबहुत सारे गरीब परिवार अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल भेजते हैं, लेकिन आर्थिक समस्याओं के कारण उन्हें कई मुद्दों का सामना करना पड़ता है लेकिन इसको लेकर अब कुछ मुद्दों पर सरकार ने सोचना शुरू कर दिया है सरकार अब सभी छात्र-छात्राओं को बिल्कुल फ्री में यूनिफार्म ड्रेस प्रदान करेगी इस योजना में कक्षा 1 से 12 तक के सभी छात्र शामिल होंगे पहले यूनिफॉर्म के लिए कई बार पैसे दिए जाते थे, लेकिन गरीबी के कारण बच्चे उन्हें बनवाने में असमर्थ रहते थे।

सरकार की ओर से जो यूनिफॉर्म फ्री में उपलब्ध करवाई जाएगी उसके साथ-साथ पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को जूते मोजे बेल्ट टोपी गरम स्वेटर जैसे कपड़ों की भी सुविधा धीरे-धीरेप्रदान की जा रही हैयानी पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को अब जब सेयह सब नहीं खरीदना होगा इसके लिए सरकार ने अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग योजना तैयार की है जिसके माध्यम से छात्र-छात्राओं को सीधा बेनिफिट मिलेगा।

सबसे पहले बात करें बिहार राज्य की तो बिहार में कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिल्कुल फ्री में यूनिफार्म प्रदान किया जाता है इस यूनिफार्म में छात्रों को जूते, बेल्ट, टोपी जैसे सभी कपड़े भी मुफ्त मिलते हैं यह रेडीमेड यूनिफार्म छात्रों को तत्काल प्राप्त होता है और इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को एक समान और उचित रूप से पहने में मदद करना है।

देश के राज्य राजस्थान में कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के सभी विद्यार्थियों को स्कूली ड्रेस मुफ्त में प्रदान किया जाता है, लेकिन इसे सिलवाने के लिए अलग से पैसे देने होते हैं यह योजना छात्रों को स्कूली वस्त्र पहनने में समर्थ बनाने के लिए शुरू की गई है ताकि सभी छात्र-छात्राएं एक समान दिख सकें।

 वही फिलहाल के समय में उड़ीसा राज्य में सरकार द्वारा कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक के बच्चों के लिए पूरी तरह से मुफ्त में ड्रेस सेट कर रही है इस सेट में लड़कों के लिए एक चेकडैर सफेद शर्ट और हरी पेंटर शामिल है, जबकि लड़कियों के लिए एक सफेद सलवार, हरी जैकेट और कुर्ता शामिल है इसके अतिरिक्त, हर छात्र-छात्रा को एक जोड़ी जूते, एक टी-शर्ट, एक ट्रैक पैंट और एक टोपी भी दी जाती है। यह यूनिफार्म योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सभी छात्र-छात्राएं एक समान और उचित रूप से पहने और अध्ययन में लगे रहें।

इसके अलावा बात करें उत्तर प्रदेश की तो फिर उत्तर प्रदेश में भी प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए अभिभावकों के खाते में यूनिफार्म के लिए पैसे दिए जाते हैं, जिससे वे ड्रेस सिलवा सकते हैं कई अन्य राज्यों में इसके अतिरिक्त, बच्चों को बिल्कुल फ्री में किताबें भी प्रदान की जाती हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यूनिफॉर्म को मुफ्त में वितरित किया जाता है इसके लिए सरकार की ओर से सबसे पहले कपड़ा उपलब्ध कराया जाता है और फिर उसे बच्चों को बांटा जाता है राज्य सरकार की ओर से यह योजना सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के छात्र-छात्राओं को समर्पित है, ताकि वे स्कूल जाते समय एक समान और सुविधाजनक तरीके से पहने। इस प्रक्रिया में स्कूल शिक्षा और समानता को बढ़ावा देने का उद्देश्य होता है, ताकि सभी छात्र अपनी शिक्षा को ध्यान से और बिना किसी वस्तुओं के फिक्र किए अच्छी तरह से ग्रहण कर सकें।

Free School Dress Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

स्कूल कॉलेज शिक्षा विभाग से जुड़ी हुई लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें ताकि आपको कोई भी सूचना आती है तो तुरंत सबसे पहले पहुंचाई जाएगी।

A.R Choudhary
Photo of author
A.R Choudhary
नमस्ते! मैं ए.आर चौधरी हूं, एक समर्पित सामग्री लेखक हूं जो नौकरी के अवसरों और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी साझा करने का शौकीन हूं। अपने लेखन के माध्यम से, मेरा लक्ष्य आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है जो आपको आत्मविश्वास के साथ रोजगार और सरकारी सहायता कार्यक्रमों की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment