web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

DELED Admission: 12वीं पास युवाओं के लिए डीएलएड एडमिशन शुरू, आवेदन 15 मई तक  

Photo of author

Follow US

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद दिल्ली द्वारा डीएलएड के लिए एडमिशन शुरू किए गए हैं इसके लिए एडमिशन फॉर्म 25 अप्रैल से शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई तक रखी गई है। 

डीएलएड एडमिशन का नोटिफिकेशन राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन ऐसे अभ्यर्थियों के लिए जारी किया गया है जो डीएलएड करना चाहते हैं वह अपना एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मोड में 25 अप्रैल से लेकर 15  मई तक भर सकते हैं जिसके लिए परीक्षा का आयोजन 30 मई को करवाया जाएगा जिसके लिए एडमिट कार्ड 25  मई को जारी कर दिए जाएंगे परीक्षा होने के बाद फर्स्ट मेरिट लिस्ट 12 जून को जारी की जाएगी उसके बाद डीएलएड 2025 का आयोजन स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग के द्वारा करवाया जाएगा। 

DELED Admission
DELED Admission

डीएलएड एडमिशन आवेदन शुल्क 

डीएलएड एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले रिजर्वेशन श्रेणी के अभ्यर्थियों को ढाई सौ रुपया आवेदन शुल्क देना होगा इसके अलावा अनरिसजर्वेशन श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹500 आवेदन सुलक देना होगा आवेदन शुल्क के भुगतान को अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में करना होगा।

डीएलएड एडमिशन आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा इसके लिए आयु सीमा की गणना को 30 सितंबर 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा साथ ही सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी। 

डीएलएड एडमिशन शैक्षिक योग्यता

डीएलएड एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होने चाहिए इसके अलावा 85%सेट उन अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित की गई है जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में स्थित स्कूलों में अध्ययन करके 12वीं पास की है। 

डीएलएड एडमिशन चयन प्रक्रिया 

डीएलएड एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा उसके बाद काउंसलिंग डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन वह मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। 

डीएलएड एडमिशन आवेदन प्रक्रिया

डीएलएड एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना को अभ्यर्थियों को ध्यान से देखनी है।  

अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखने के बादऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आवेदन फार्म के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है।  

आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है वह आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना है। 

DELED Admission Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू: 25 अप्रैल 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 15 मई 2024

ऑफिशल नोटिफिकेशन:- डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन :- यहां से करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment