web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET Exam New Rule: सीटेट परीक्षा को लेकर नए नियम जारी हुए, कई परीक्षार्थी होंगे परीक्षा से बाहर 

Photo of author

Follow US
सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को दो पारियों में सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशनकी ओर से करवाया जाएगा इस परीक्षा के लिएबोर्ड की ओर से नए नियमजारी किए गए हैं जिसे परीक्षार्थियों को देखना जरूरी है। 

सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) के लिए विभाग की ओर से फिलहाल ही में नए नियम जारी किए गए हैं यानी ऐसे अभ्यर्थी जो इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं उनके लिए विभाग की ओर से जारी किए गए कुछ निश्चित नियमों का पालन करना होगा यदि आप सीटेट की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपको सीटेट द्वारा जारी किए गए नियमों को ध्यान से पढ़ना चाहिए जारी किए गए  इन नियमों में बताया गया है कि परीक्षा के समय आपको किस समय उपस्थित होना है, आपका एडमिट कार्ड कब डाउनलोड कर सकते हैं, और बुकलेट कैसे भरनी है।

सीटेट परीक्षा के लिए जारी किए गए नियमों के तहत यह सब बताया गया है कि अभ्यर्थी को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कौन-कौन सी चीजें लेकर आनी चाहिए और किन चीजों को लेकर पाबंदी लगाई गई है इसीलिए आपको विभाग की ओर से जारी किए गए इन सभी नियमों को जानने के बाद आपको परीक्षा में समय पर उपस्थित होना चाहिए ताकि किसी भी परेशानी से बचा जा सके।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस बार सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा हालांकि पिछले दो-तीन सालों में यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित करवाई गई थी, लेकिन इस बार ऑफलाइन मोड में आयोजन किया जाएगा और इस परीक्षा का आयोजन देशभर में 7 जुलाई को दो पारियों में करवाया जाएगा।

सीटेट के लिए विभाग की ओर से दो पेपर आयोजित होंगे जिसमें पहला पेपर सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा जो दोपहर 12:00 बजे तक चलेगा उसके बाद द्वितीय पेपर का आयोजन दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगा जो शाम 4:30 तक चलता रहेगा प्रत्येक पेपर ढाई घंटे के समय के दौरान करना होगा ।

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा के लिए अभ्यर्थी हेतु ऑनलाइन आवेदन फार्म 7 मार्च से लेकर 5 अप्रैल तक विभाग की ओर से जमा करवाए गए थे जिसके बाद आवेदन फार्म सुधार करने के लिए अभ्यर्थियों को 8 अप्रैल से 12 अप्रैल तक मौका दिया गया था अब अभ्यर्थियों को सीटेट परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा को लेकर इंतजार है जो परीक्षा से पहले जारी किए जाएंगे।

सीटेट परीक्षा मैं शामिल होने के लिए इन नियमों का पालन करना होगा

सीटीईटी परीक्षा 2024 के लिए शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को महत्वपूर्ण नियमों के मुताबिक इन वस्तुओं की छूट दी गई हैजो कुछ इस प्रकार है अनुमत वस्तुएं में मूल एडमिट कार्ड, मूल फोटो आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड में से कोई एक), नीला या काला बॉल पेन, आधा लीटर की पारदर्शी पानी की बोतल शामिल हैं। 

इसके अलावाअभ्यर्थियों को अनुपयुक्त वस्तुएं में किसी भी प्रकार की स्टेशनरी सामग्री, प्लास्टिक की थैली, कैलकुलेटर, स्केल, लेखन पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, कार्डबोर्ड, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, घड़ी/कलाई घड़ी, वॉलेट, चश्मा, हैंडबैग, सोने के आभूषण शामिल हैं जिनको परीक्षा में बिल्कुल भी निश्चित नहीं किया गया है। 

परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह 9:30 बजे से पहले पहुंचना जरूरी होगा और जब भी आप परीक्षा केंद्र में प्रवेश करोगे तब आपकी सुरक्षा जांच भी की जाएगी केवल अनुमत वस्तुओं को ही परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति होगी और परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग प्रतिबंधित है अनुचित गतिविधि में शामिल होने पर उम्मीदवार को परीक्षा से बाहर निकाला जा सकता है।

CTET Exam New Rule Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीटेट परीक्षा के नियम, एग्जाम डेट व अन्य का नोटिस – यहां से देखें

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment