web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET Exam City Release: सीटेट एग्जाम सिटी जारी, यहां से चेक करें आपकी परीक्षा कहां होगी

Photo of author

Follow US
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित करवाई जाने वाली सीटीईटी परीक्षा की एग्जाम सिटी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दी गई है अब आप यह चेक कर सकते हैं कि आपकी परीक्षा कहां और किस समय और किस शहर में आयोजित होगी। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीटीईटी परीक्षा का आयोजन संपूर्ण देश भर में 7 जुलाई को करवाया जाएगा इसमें देश भर के लाखों छात्र-छात्राएं अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे इस परीक्षा का आयोजन पेन पेपर मोड यानी कि ऑफलाइन माध्यम में  करवाया जाएगा इस साल परीक्षा 135 शहरों में होगी और लाखों उम्मीदवार इसमें शामिल होंगे।

इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 7 मार्च से लेकर 02 अप्रैल तक सफलता पूर्ण भरे थे उसके बाद विभाग द्वारा आवेदन फार्म में करेक्शन करने का मौका 8 अप्रैल से लेकर 12 अप्रैल के बीच दिया गया था उसके बाद विभाग की ओर से एग्जाम सिटी जारी कर दी गई है इसके बाद विभाग द्वारा एडमिट कार्ड 4,5 जुलाई (संभावित) को जारी कर दिए जाएंगे।

सीटीईटी एग्जाम सिटी चेक करने का प्रोसेस 

सीटीईटी परीक्षा 2024 के लिए एग्जाम सिटी चेक करने की प्रक्रिया बेहद सरल है। सबसे पहले, आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाना होगा।

होम पेज पर ‘एडमिट कार्ड’ सेक्शन में जाएं और ‘एडमिट कार्ड डाउनलोड करें’ लिंक पर क्लिक करें। 

इसके बाद, अपना सीटीईटी आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करके ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें। 

लॉगिन करने के बाद, आपका सीटीईटी एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा जिसमें आपकी परीक्षा केंद्र, तिथि और समय सहित सभी महत्वपूर्ण जानकारी होगी। इसे डाउनलोड करें और प्रिंट करें ताकि आप परीक्षा के दिन इसे अपने साथ ले जा सकें।

CTET Exam City Release Check

सीटेट एग्जाम सिटी –  यहां से चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment