web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET Cut Off 2024: सीटीईटी परीक्षा की कट ऑफ,  यहां से चेक करें General, OBC, SC, ST Category Wise

Photo of author

Follow US
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सफलतापूर्ण करवाया गया है परीक्षा के सफलता पूर्ण आयोजन के बाद परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी कट ऑफ को लेकर इंतजार कर रहे हैं इसीलिए हम इस लेख के माध्यम से अनुमानित कट ऑफ उपलब्ध करवा रहे हैं। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को सफलतापूर्ण करवाया गया था यह परीक्षा दिन में दो पारियों में आयोजित करवाई गई थी जिसके लिए संपूर्ण देश भर में 136 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जहां पर इस परीक्षा का सफलतापूर्ण आयोजन करवाया गया था परीक्षा के सफलतापूर्ण आयोजन के बाद परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी रिजल्ट और कट ऑफ का इंतजार कर रहे हैं।

बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिन्होंने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में हिस्सा लिया है और वह परीक्षा के सफलता पूर्ण आयोजन के बाद कट ऑफ के बारे में जानना चाहते हैं यही नहीं परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को कट ऑफ के बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है हालांकि अभी तक विभाग की ओर से ऑफिशियल कट ऑफ जारी नहीं की गई है लेकिन हम आपको इस लेख के माध्यम से संभावित कट उपलब्ध करवा रहे हैं जो विशेष विशेष योग द्वारा तैयार की गई है और विभिन्न कोचिंग संस्थानों द्वारा तैयार की गई है इस संभावित कट ऑफ की मदद से आपको अपनेअंको का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी।

सीटीईटी परीक्षा की कट ऑफ के बारे में 

सीटीईटी परीक्षा के कट के बारे में ज्यादा स्टूडेंट्स को मालूम नहीं हैकट ऑफ वह अंक होते हैं जिसे प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों कासंबंधित परीक्षा में सफल माना जाता है सीटीईटी जुलाई परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को करवाया गया है और इस परीक्षा की भी कट ऑफ जारी की जाएगीलेकिन अभी थोड़ा अभ्यर्थियों को इंतजार करना होगाइसकी कट कैटिगरी वाइज जारी किया जाएगा और इस कट ऑफ को विभाग आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा जिसे अभ्यर्थी विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से श्रेणी वाइस डाउनलोड कर सकेंगे और देख सकेंगे। 

सीटीईटी कट ऑफ को प्रभावित करने वाले कारक

सीटीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कट ऑफ अंक प्राप्त करना आवश्यक होता है। कट ऑफ अंक कई कारकों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या:

  • यदि अधिक उम्मीदवार परीक्षा में आवेदन करते हैं, तो कट ऑफ अंक अधिक होगा।

2. परीक्षा की कठिनाई का स्तर:

  • यदि परीक्षा अधिक कठिन होती है, तो कट ऑफ अंक कम होगा।

3. श्रेणी-वार आरक्षण:

  • अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ अंक कम होता है।

4. परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों का प्रतिशत:

  • सीबीएसई द्वारा परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों का एक निश्चित प्रतिशत तय किया जाता है। कट ऑफ अंक इसी प्रतिशत के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

5. पेपर 1 और पेपर 2 में प्राप्त अंकों का वितरण:

  • दोनों पेपर में समान रूप से अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को कट ऑफ में अधिक प्राथमिकता दी जाती है।

सीटीईटी परीक्षा की संभावित कट ऑफ 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि, किसी भी परीक्षा का कट ऑफ विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग होता है। इसका मतलब है कि प्रत्येक वर्ग के लिए उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक भिन्न होते हैं।

यहां सीटीईटी परीक्षा के लिए विभिन्न वर्गों के न्यूनतम उत्तीर्ण अंक दिए गए हैं:

श्रेणीन्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशतन्यूनतम उत्तीर्ण अंक (150 में से)
सामान्य60%90
ओबीसी55%82
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी55%82
उदाहरण के लिए:
  • यदि आप सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार हैं, तो आपको सीटीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 90 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • यदि आप ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार हैं, तो आपको कम से कम 82 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • यदि आप एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवार हैं, तो आपको कम से कम 82 अंक प्राप्त करने होंगे।

सीटीईटी परीक्षा कट ऑफ चेक करने की प्रक्रिया 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अभी तक सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा का परिणाम और कट ऑफ जारी नहीं किया है। परिणाम और कट ऑफ आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर ऑनलाइन घोषित किए जाएंगे।

सीटीईटी कट ऑफ जारी होने के बाद, आप इसे निम्नलिखित चरणों द्वारा देख सकते हैं:

  • सबसे पहले सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद. “सीटीईटी परिणाम 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके पश्चात अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • पूछी गई सभी जानकारी डालने के बाद. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही सबमिट बटन पर क्लिक करोगे आपका परिणाम और कट ऑफ स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  • अब आप अपना परिणाम डाउनलोड भी कर सकते हैं और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट कर सकते हैं।

CTET Cut Off 2024 Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीटीईटी परीक्षा की कट ऑफ रिजल्ट से जुड़ी हुई संबंधी जानकारी की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करें।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment