web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET Admit Card: सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024, यहां से कर सकेंगे डाउनलोड 

Photo of author

Follow US
सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड का लंबे समय तक इंतजार था वह इंतजार अब पूरा हो चुका है सीटीईटी जुलाई परीक्षा के एडमिट कार्ड विभाग के आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in के माध्यम से जारी किए जाएंगे। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता) परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को करवाए जाने वाला है इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी एडमिट कार्ड को लेकर लगातार समय से प्रतीक्षा में जुटे हुए हैं लेकिन अभी तक विभाग की ओर से एडमिट कार्ड को लेकर किसी भी प्रकार की सूचना नहीं मिली है हालांकि एडमिट कार्ड सेंट्रल बोर्ड आफ एजुकेशन के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अगले 1 या 2  दिनों में जारी किए जाने की संभावना है इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट एडमिट कार्ड विभाग के आधिकारिक वेबसाइट या हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए गए इस लेख के माध्यम से नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकेंगे।  

2 शिफ्ट में आयोजित होगी सीटेट परीक्षा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डसीबीएसई की ओर से सीटेट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को संपूर्ण देश भर में करवाया जाएगा यह परीक्षा दिन में दो सीटों में आयोजित की जाएगी जिसमें प्रथम शिफ्ट प्राइमरी क्लास के लिए सुबह 9:30 बजे शुरू होगी जो दोपहर 12:00 तक आयोजित की जाएगी इसके अलावा द्वितीय शिफ्ट अपर प्राइमरी क्लास के लिए दोपहर 2:30 बजे शुरू की जाएगी जो शाम को 5:00 बजे संपन्न होगी सीटेट परीक्षा का आयोजन देश भर के 136 शहरों के परीक्षा सेंट्रो में किया जाएगा।  

एडमिट कार्ड के बिना नहीं मिलेगा परीक्षा में प्रवेश 

सीटेट परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को जानकारी के मुताबिक बता दें कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही जरूरी और महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो किसी भी परीक्षा में शामिल होने के लिए जरूरी हैइसकी आवश्यकता सबसे ज्यादा परीक्षा केंद्र परहोती हैं जहां पर बिना एडमिट कार्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाता इसीलिए आप भी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना सुनिश्चित करें वह परीक्षा में प्रवेश पाने के लिए एडमिट कार्ड अपने पास रखें एडमिट कार्ड में अभ्यर्थी का नाम रोल नंबर परीक्षा तिथि समय और स्थान जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां मौजूद होती है। 

सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

चरण 1: सीटीईटी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले, आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट पर जाना होगा। आप https://ctet.nic.in/ पर जा सकते हैं।

चरण 2: लॉगिन करें

वेबसाइट के होमपेज पर, आपको “उम्मीदवार लॉगिन” पोर्टल मिलेगा।  अपने पंजीकृत ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।

चरण 3: एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

सफलतापूर्वक लॉगिन करने के बाद, आपको “एडमिट कार्ड” टैब मिलेगा।  इस पर क्लिक करें।

चरण 4: अपना एडमिट कार्ड ढूंढें

अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।  “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट करें

CTET Admit Card Check

सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।

A.R Choudhary
Photo of author
A.R Choudhary
नमस्ते! मैं ए.आर चौधरी हूं, एक समर्पित सामग्री लेखक हूं जो नौकरी के अवसरों और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी साझा करने का शौकीन हूं। अपने लेखन के माध्यम से, मेरा लक्ष्य आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है जो आपको आत्मविश्वास के साथ रोजगार और सरकारी सहायता कार्यक्रमों की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment