web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSTC Cut Off 1st List Check: बीएसटीसी रिजल्ट जारी होने के बाद सटीक कट ऑफ, यहां से देखें 

Photo of author

Follow US
राजस्थान बीएसटीसी का रिजल्ट जारी कर दिया गया है रिजल्ट जब से जारी किया गया है तब सेपरीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं रिजल्ट जारी होने के बाद कट ऑफ क्या रहेगी इसको लेकर इंतजार में लगे हुए हैं हम आपको इस लेख के माध्यम से सबसे सटीक कट ऑफ उपलब्ध करवा रहे हैं। 

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन वर्धमान महावीर ओपन विश्वविद्यालय की ओर से 30 जून 2024 कोसफलता पूर्ण करवाया गया इस परीक्षा का आयोजन करवाने के लिए 1917 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिसमें लगभग 595047 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा आपकी सफलता पूर्ण आयोजन के बाद राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 17 जुलाई को 8:30 बजे घोषित किया गया परीक्षा का परिणाम जब से जारी हुआ है तब से परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएंयह जानना चाहते हैंकि उनको राजस्थान बीएसटीसी में कितने नंबर पर कॉलेज मिलेगी।

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग कार्यक्रम भी जल्द ही जारी किया जाएगाजानकारी के मुताबिक बता दें कि राजस्थान में बीएसटीसी के लिएकल 25970 सिम हैं ऐसे में प्रत्येक सीट के लिए करीब 25 विद्यार्थी के बीच मुकाबला होगा इसके अलावा राजस्थान बीएसटीसी की प्रथम काउंसलिंग का कार्यक्रम इसी महीने जारी कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए अलग से कट ऑफ जारी नहीं की जाती है लेकिन यहां पर हम संभावित अनुमानित कटऑफ उपलब्ध करवा रहे हैं जिससे अभ्यर्थी अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं  राजस्थान बीएसटीसी की कट ऑफ विद्यार्थी द्वारा जिले और कॉलेज की 24 संबंधित कॉलेजों की सीटों की संख्या विद्यार्थी द्वारा प्राप्त अंक वरीयता आदि के अनुसार अलग-अलग रहती है।

राजस्थान बीएसटीसी संभावित कट ऑफ 

  • सामान्य वर्ग: 399 से 424
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC): 389 से 409
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और एमबीसी: 379 से 394
  • अनुसूचित जाति (SC): 359 से 379
  • अनुसूचित जनजाति (ST): 359 से 379

ध्यान दें:

  • यह केवल संभावित कट ऑफ रेंज है। वास्तविक कट ऑफ कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे आवेदकों की संख्या, परीक्षा की कठिनाई, और उपलब्ध सीटों की संख्या।
  • कट ऑफ श्रेणी के अनुसार भिन्न हो सकती है।
  • आधिकारिक कट ऑफ Rajasthan BSTC 2024 की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी।

काउंसलिंग:

  • सभी विद्यार्थियों को काउंसलिंग में भाग लेना अनिवार्य है, भले ही वे अपनी पसंद के कॉलेज में पहले दौर में चयनित न हों।
  • यदि आप काउंसलिंग में भाग नहीं लेते हैं और आपका नाम किसी भी दौर में नहीं आता है, तो आपको अपनी पूरी फीस वापस मिल जाएगी।
  • काउंसलिंग के दौरान, आप अधिक से अधिक कॉलेजों का चुनाव करें। इससे आपके चयन की संभावना बढ़ जाती है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

  • राजस्थान BSTC 2024 की फाइनल आंसर की में लगभग 8 प्रश्नों के गलत उत्तर भी दिए गए थे। इन प्रश्नों के लिए विद्यार्थियों को 24 अंक बोनस दिए गए हैं।
  • आप आधिकारिक वेबसाइट पर Rajasthan BSTC 2024 से संबंधित नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

BSTC Cut Off 1st List Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने राजस्थान बीएसटीसी की सबसे सटीक कट ऑफ उपलब्ध करवाई है जो कट ऑफ हमने ऊपर उपलब्ध करवाई हैं जिसमें सामान्य और ओबीसी श्रेणी के कट ऑफ ऊपर नीचे रह सकती हैं या नहीं थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती हैं इसके अलावा राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग कैलेंडर की सूचना सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करें।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment