web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSNL Network Coverage: अपने सिम को बीएसएनल में पोर्ट करवाने से पहले, यहां देखें आपके एरिया में बीएसएनल नेटवर्क है या नहीं 

Photo of author

Follow US
जब से सिम कंपनियों की ओर से रिचार्ज प्लान महंगे किए गए हैं तब से हर कोई बीएसएनएल की ओर मूव होना चाहता है क्योंकि बीएसएनल द्वारा फिलहाल के समय में सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान ऑफर किया जा रहा है इसीलिए आप भी अगर बीएसएनएल कंपनी की सिम लेने से पहले या इसमें पोर्ट होने से पहले अपने एरिया में बीएसएनल का नेटवर्क है या नहीं यह चेक करना चाहते हैंतो आपके लिए यह लेख महत्वपूर्ण है। 

फिलहाल के समय में आम नागरिक रिचार्ज भी नहीं करवा सकते क्योंकि रिचार्ज इतनी ज्यादा महंगे हो चुके हैं कि हर कोईकरवा सके यह पॉसिबल ही नहीं है इसीलिए ऐसे ग्राहक जो एयरटेल जिओया वोडाफोन आइडिया की सिम इस्तेमाल कर रहे हैं और वह ज्यादा महंगे रिचार्ज प्लान नहीं करवा सकते हैं और वहयह चाहते हैं कि हम बीएसएनएल की सिम खरीद लें औरउसमें सस्ता रिचार्ज प्लान का लुफ्त उठा सके लेकिन उनको यह पता नहीं है किउनके एरिया में बीएसएनल का नेटवर्क है या नहींऔर वह यह जानना चाहते हैं। 

3 जुलाई को भारत की लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियां जिओ एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान में लगभग 30 परसेंट तक बढ़ोतरी की थी इस बढ़ोतरी के बादबहुत सारे ऐसे सिम यूजर्स हैं जो बीएसएनएल की ओर मूव करना चाहते हैं लेकिन बहुत सारी ऐसी जगह हैं जहां पर बीएसएनल का नेटवर्क भी मौजूद नहीं है ऐसे में वहां के लोग यह चेक करना चाहते हैं कि हमारे यहां नेटवर्क है या नहीं। 

बीएसएनल नेटवर्क ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया 

अब आपको बीएसएनल नेटवर्क चेक करने के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी ना ही आपको इसके लिए सिम की आवश्यकता है आप अपने घर बैठे ऑनलाइन नेटवर्क कवरेज चेक कर सकते हैंहम जो आपको प्रक्रिया यानी प्रक्रिया बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप हर किसी कंपनी का नेटवर्क चेक कर सकते हैं। 

बीएसएनल नेटवर्क चेक करने के लिए सबसे पहले आपकोकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद सबसे पहले आपको माय अकाउंट पर क्लिक करके अपने प्रोफाइल बनानी होगी उसके बाद प्रोफाइल जब आपकी तैयार हो जाएगी उसके बाद ज्यादा फीचर की सुविधा मिलेगी। 

उसके बाद आपके सामने संपूर्ण देश बोर्ड दिखेगाजिसमें आपको मैप के ऑप्शन पर क्लिक करना हैउसके बादआपसे मोबाइल नेटवर्क पूछा जाएगा जिसमें आपको बीएसएनल सिलेक्ट करना है उसके बाद आपको अपना शहर या एरिया का नाम दर्ज करना है। 

जैसे ही यह सभी जानकारी आप दर्ज करोगे उसके बाद आपके एरिया में बीएसएनल का नेटवर्क है या नहीं इसके बारे में पूरी जानकारी अपडेट होगी। 

BSNL Network Coverage Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हमने जो आपके ऊपर संपूर्ण प्रक्रिया नेटवर्क चेक करने की उपलब्ध करवाई है जिस प्रक्रिया को अपनाकर आप किसी भी कंपनी केनेटवर्क को चेक कर सकते हैं इसके अलावा ऐसी ही जानकारी समय-समय पर प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक ऊपर दिया गया है। 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment