web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Agniveer Yojana Update: अग्निवीर योजना में बड़ा बदलाव, 10% आरक्षण मिलेगा वह फिजिकल और आयु सीमा में छूट मिलेगी 

Photo of author

Follow US
केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में अग्निवेश योजना को लेकर बड़ी अपडेट दी गई है यानी अग्निवीर योजना में बड़ा बदलाव किया गया है अग्निवीर योजना में क्या बदलाव किया गया है आईए जानते हैं पूरी डिटेल।

भारत सरकार की ओर से अग्नि वीर योजना में हाल ही में बड़ा बदलाव किया गया है जब सिकंदर सरकार की ओर से अग्नि वीर योजना की शुरुआत की गई है उसके बाद लगातार समय से देश के अलग-अलग जगहों के युवाओं के आक्रेश को देखते हुए अब अग्नि वीर योजना में केंद्र सरकार की ओर से बदलाव किए गए हैं जानकारी के मुताबिक बता दें कि देशभर में आयोजित होने वाली सुरक्षा सीमा बल भर्ती परीक्षाओं में अब अग्निवीरों को 10% आरक्षण देने की घोषणा केंद्र सरकार की ओर से दी गई है इसके साथ ही अग्न वीर भर्ती में शामिल होने वालेयुवाओं को आयु सीमा में भी छूट मिलेगी। 

हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से गृह मंत्रालय के अधीन होने वाली भर्तियों मैं 10% आरक्षण देने का फैसला किया गया है अब केंद्र सरकार के द्वारा अग्नि वीर भर्ती परीक्षाओं के अलावा बीएसएफ सीआरपीएफ और उसके अधीन होने वाली अन्य सभी भर्तियों में 10% आरक्षण कोटा सरकार की ओर से दिया जाएगा इसके साथी केंद्र सरकार की ओर से अग्नि वीर भर्ती परीक्षा के नियमों में भी बड़े बदलाव किए गए हैं पहले अग्निवीर का 4 वर्ष तक का कार्यकाल सरकार की ओर से निर्धारित किया गया था जिसके बाद लोकसभा चुनाव के संपन्न के बाद अब बढ़कर 7 वर्ष तक कार्यकाल कर दिया गया है। 

आयु सीमा में भी छूट मिलेगी 

10% आरक्षण के साथबीएसएफ सीआरपीएफ और अन्य भर्ती परीक्षा में अग्नि वीरों को शारीरिक परीक्षण के साथ-साथ आयु सीमा में भी छूट दी जाएगी। 

अग्निवीर योजना में महत्वपूर्ण बदलाव 

 देश में अग्निपथ योजना को लेकर काफी विवाद रहा था। विरोध के बाद, केंद्र सरकार ने गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और कांस्टेबल भर्ती परीक्षाओं में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षित कोटा निर्धारित किया है।

सीआईएसएफ में अग्निवीरों को फिजिकल टेस्ट में भी छूट दी जाएगी। इसकी जानकारी सीआईएसएफ महानिदेशक नीना सिंह ने दी है। सीआईएसएफ ने इसके लिए 10% पद आरक्षित किए हैं और पूरी तैयारी कर ली है।

अग्निपथ योजना के तहत सैनिकों को चार साल की अल्पकालिक सेवा के बाद सेवानिवृत्त होना होगा। सेवानिवृत्त होने वाले अग्निवीरों को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी के लिए 10% आरक्षण दिया जाएगा।

सीआईएसएफ में भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में छूट दी जाएगी। पीईटी में 1600 मीटर दौड़, हाई जंप, लांग जंप और पुश-अप्स शामिल हैं। अग्निवीरों को इन सभी परीक्षाओं से छूट दी जाएगी।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment