web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET Official Answer Key: सीटेट ऑफिशियल आंसर की जारी, यहां से डाउनलोड करें 

Photo of author

Follow US
सीटेट की ऑफिशियल आंसर की विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दी गई है अभ्यर्थी यह चेक कर सकते हैं कि उनके कितने पर्सेंट सही हुए हैं और कितने गलत हुए हैं। 

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सीटेट की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है यह उत्तर कुंजी विभाग की ओर से 24 जुलाई को जारी की गई है इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थी लगातार समय सेउत्तर कुंजी को लेकर प्रतीक्षा में जुटे हुए थे उनकी प्रतिष्ठा संपन्न हो चुकी है अब परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी यह चेक कर सकते हैं कि उनकी परीक्षा में कितने प्रश्न सही हुए हैं और कितने प्रश्न गलत हुए हैं। 

सीटेट परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों हेतु ऑनलाइन आवेदन फार्म 7 मार्च से लेकर 5 अप्रैल तक सफलता पूर्ण भराव गए थे सफलतापूर्ण आवेदन के बाद परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को किया गया था वही इस परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी 24 जून को प्रकाशित की गई थी उसके बाद एडमिट कार्ड 5 जुलाई को जारी किए गए थे एडमिट कार्ड जारी होने के बाद यह परीक्षा 7 जुलाई को लेवल प्रथम व लेवल द्वितीय दोनों के लिए अलग-अलग आयोजित करवाई गई। 

सीटेट ऑफिशियल आंसर की डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

सबसे पहले, आपको सीबीएसई की आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज पर, आपको ‘उत्तर कुंजी’ या ‘आंसर की’ नामक एक लिंक दिखाई देगा उस लिंक पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको अगले पृष्ठ पर, आपको अपना रोल नंबर, जन्म तिथि और परीक्षा सत्र आदि जैसी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

एक बार जब आप अपना विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो आप ‘उत्तर कुंजी डाउनलोड करें’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं। उत्तर कुंजी एक पीडीएफ फाइल में होगी जिसे आप अपने कंप्यूटर पर सहेज सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि किसी प्रश्न की उत्तर कुंजी में गलती है, तो आप निर्धारित समय अवधि के भीतर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

CTET Official Answer Key Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीटेट पेपर फर्स्ट आंसर की- यहां से चेक करें

 सीटेट पेपर सेकंड आंसर की – यहां से चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment